April 26, 2024

लाठीचार्ज पर उबाल: अधिवक्ताओं ने गृह सचिव का फूंका पुतला, हड़ताल से अदालतों में अटके 2500 केस, प्रदर्शन जारी

हापुड़ में अधिवक्ताओं पर पुलिस द्वारा लाठीचार्ज की घटना के विरोध में अधिवक्ताओं के कामकाज ठप रखने से तकरीबन 2500 हजार केस अटक गए हैं। वहीं पश्चिमी यूपी में वकीलों ने आज गृह सचिव और पुलिस महानिदेशक का पुतला जलाकर विरोध प्रदर्शन किया।

हापुड़ में अधिवक्ताओं पर हमले के विरोध में सोमवार को अधिवक्ता न्यायिक कार्य से विरत रहे। उनके काम न करने के कारण स्थानीय अदालतों में करीब 2500 मामलों की सुनवाई अटक गई। इनमें 60 फीसदी से अधिक मामले सिविल श्रेणी के रहे। शेष मामले फौजदारी सहित अन्य श्रेणी के हैं। वहीं मंगलवार को मेरठ बिजनौर समेत पश्चिमी यूपी के विभिन्न जिलों में वकीलों ने पुतले जलाकर विरोध प्रदर्शन किया।

मेरठ बार एसोसिएशन के महामंत्री विनोद कुमार चौधरी और जिला बार एसोसिएशन के महामंत्री विमल कुमार तोमर ने बताया कि आज कचहरी में पुलिस महानिदेशक और मुख्य सचिव का पुतला जलाने पहुंचे हैं।

इससे पहले सोमवार को मेरठ बार एसोसिएशन के समस्त अधिवक्ता कचहरी परिसर के हनुमान मंदिर स्थित मुख्य द्वार पर पहुंचे। यहां उन्होंने धरना-प्रदर्शन किया। उन्होंने अधिवक्ताओं पर लाठीचार्ज करने, मुकदमे दर्ज करने और पुलिस के रवैये के प्रति आक्रोश जाहिर किया। 

प्रदर्शन के बाद दोपहर 12.30 बजे मेरठ बार एसोसिएशन के अध्यक्ष कुंवरपाल शर्मा, महामंत्री विनोद कुमार चौधरी, जिला बार एसोसिएशन के अध्यक्ष शिवदत्त जोशी, महामंत्री विमल कुमार तोमर के नेतृत्व में अधिवक्ता जिलाधिकारी को ज्ञापन देने पहुंचे।

ज्ञापन में हापुड़ के जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक का स्थानांतरण करने, लाठीचार्ज में दोषी पुलिसकर्मियों को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर उन पर केस दर्ज करने, विभिन्न जनपदों में अधिवक्ताओं पर दर्ज मुकदमे वापस लेने, हापुड़ की घटना में घायल पीड़ित अधिवक्ताओं को उचित मुआवजा दिलाने और सुरक्षा सुनिश्चित करने की मांग प्रमुखता से उठाई गई।

बिजनौर में मंगलवार को हापुड़ की घटना के विरोध में वकीलों ने जमकर प्रदर्शन किया। बिजनौर में वकीलों ने जजी चौक पर जाम लगा दिया। इस दौरान वकीलों ने गृह सचिव का पुतला भी फूंका। इ

सके अलावा नजीबाबाद, चांदपुर और धामपुर में भी वकीलों ने प्रदर्शन किया। तहसील मुख्यालय पर पुतले फूंके गए और जाम लगाया गया।

मुजफ्फरनगर में अधिवक्ताओं ने फूंका प्रमुख सचिव और डीजीपी का पुतला
हापुड़ में वकीलों पर लाठीचार्ज से नाराज अधिवक्ताओं ने मुजफ्फरनगर में प्रमुख सचिव और डीजीपी का पुतला फूंका। डिस्ट्रिक्ट बार संघ अध्यक्ष अनिल जिंदल के नेतृत्व में अधिवक्ता एकत्र हुए और पुतला फूंककर नाराजगी जाहिर की।

इसके अलावा बुढ़ाना में भी अधिवक्ताओं ने पुतला फूंककर नाराजगी जाहिर की। खतौली और जानसठ में अधिवक्ताओं की बैठक में पुलिस-प्रशासन के रवैये पर नाराजगी जाहिर की गई है।

खतौली में भूख हड़ताल पर बैठे अधिवक्ता
हापुड़ में पुलिस द्वारा अधिवक्ताओं पर किए गए लाठीचार्ज के विरोध में खतौली तहसील में अधिवक्ता एक दिवसीय भूख हड़ताल पर बैठ गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *