April 14, 2024

ललितपुर- श्री दीपचंद्र चौधरी महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के सप्त दिवसीय विशेष शिविर का उद्घाटन मुख्य अतिथि के रूप में पधारे प्रबंधक कमलेश चौधरी ने किया। उन्होने सभी स्वंयसेवकों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि आज के सभी स्वंयसेवक कल का भविष्य हैं। इसीलिए सभी स्वयंसेवक पूरी लग्न से जागरूकता कार्यक्रमों में अपनी सहभागिता निभाएं और जन-जन को जागरूक करें।
कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर पर प्रबंधक कमलेश चौधरी, प्रदीप चौधरी, प्रवीण चौधरी, प्राचार्य डॉ0 जे0 एस0 तोमर ने मां सरस्वती के चित्र पर पुष्पार्चन एवं द्वीप प्रज्ज्वलन किया। एनएसएस के लक्ष्य गीत ’उठे समाज के लिए उठे-उठे’ के साथ प्रारंभ हुआ। प्रबंधक कमलेश चौधरी ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना व्यक्तित्व विकास का पूर्ण मंच है। इसके द्वारा छात्र-छात्राओं का चौमुखी विकास होता है। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ0 जे0एस0 तोमर ने कहा कि पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाकर पर्यावरण संरक्षित करना प्रत्येक व्यक्ति की नैतिक जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण का मुख्य उद्देश्य भविष्य के लिए पर्यावरण या प्राकृतिक संसाधनों की रक्षा करना है।
एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी प्रो प्रदीप कुमार ने सातों दिन में शिविर में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के बारे में मुख्य अतिथियों को अवगत कराया। महाविद्यालय के मुख्य अतिथि प्रबंधक एवं प्राचार्य जी ने हरी झंडी दिखाकर जागरूकता रैली को ग्राम मसौरा कला में शिविर के लिये रवाना किया।
स्वयंसेवकों एवं स्वयंसेविकाओं ने आज प्रथम दिन शिविर ग्राम मसौरा कलॉ में स्वच्छता एवं स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम के अन्तर्गत प्राथमिक विद्यालय मसौरा कलॉ देहरे बाबा में गये और वहाँ परिसर की साफ-सफाई की साथ ही साथ ग्राम में साफ सफाई की एवं लोगों को स्वच्छ रहने के लिये जागरूक किया। इस सम्बन्ध में स्वयंसेवकों ने रैली के माध्यम से गॉव में प्रभातफेरी निकाली और लोगों को स्वच्छता का संदेश दिया इस दौरान प्राथमिक विद्यालय मसौरा कला के प्रधानाध्यापक अनन्त तिवारी जी मौजूद रहे और उन्होने शिविरार्थियों का उत्साहवर्धन किया।
इस अवसर पर प्रबंधतंत्र की ओर से प्रदीप चौधरी, प्रवीण चौधरी, विकास चौधरी, गौरव चौधरी एवं शिक्षणेत्तर सहयोगियों में प्रो0 आदित्य नारायण मिश्रा, डॉ0 राकेश राजन, प्रो0 बृजेश पटैरिया, प्रो0 अभिषेक रावत, डॉ0 रामेद्र कुमार, प्रो0 महेन्द्र कुमार झाँ, सुमन कुमार, प्रो0 नीतू शर्मा, प्रो0 चेलसी जैन, प्रो0 पूनम सोनी, प्रो0 निशि श्रीवास्तव, प्रो0 नीलेश निरंजन, प्रो0 अनुराग पटैरिया एनएसएस स्वयंसेवकों में तरून झाँ, दीपेश कुमार, अनिल रजक, विनीत राजपूत, सतेन्द्र, दीक्षा, महक, अंजली, सुलेखा, अंजली विश्वकर्मा, वंदना, अर्चना साहू, सहित अनेक स्वयंसेवक एवं स्वयंसेविकायें उपस्थित रही। कार्यक्रम का संचालन कार्यक्रम अधिकारी प्रदीप कुमार ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *