March 1, 2024
New Year's Katarniya calendar released with the magic of Terai, DM Bahraich unveiled it

New Year's Katarniya calendar released with the magic of Terai, DM Bahraich unveiled it

तराई के तिलिस्म संग जारी हुआ नव वर्ष का कतर्निया कैलेंडर, डीएम बहराइच ने किया अनावरण

बहराइच l भारत पर्व के समारोह के अंतर्गत राष्ट्रीय पर्यटन दिवस की पूर्व संध्या तथा उत्तर प्रदेश दिवस के अवसर पर कलेक्ट्रेट सभागार में तमाम आला अधिकारियों के मध्य जिला अधिकारी बहराइच मोनिका रानी द्वारा हर वर्ष प्रकृति परिवार पंथ के माध्यम से जारी होने वाले बहुप्रतीक्षित जनफद के इको टूरिज्म का आधिकारिक ‘कतर्निया कैलेंडर’ का विमोचन संपन्न हुआ l डीएम बहराइच ने पर्यटन व प्रदेश दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कतर्निया कैलेंडर को बहराइच में समस्त तराई के पर्यटन विकास की कडी बताया l उन्होंने इस पहल का स्वागत किया l वह इसके द्वारा कतर्निया घाट वन्य जीव अभ्यारण की लोकप्रियता बढ़ाने के प्रकल्प की प्रशंसा भी की। प्रकृति पंथ के प्रमुख अर्चित मिश्रा ने बताया कि 551 वर्ग किलोमीटर में फैले हमारा कतरनिया अभ्यारण तराई का तिलिस्म है यहां की दुर्लभ जैव विविधता को सहने संजोने हेतु आजादी के 75 में अमृत महोत्सव से जारी कतर्निया कैलेंडर की मुहिम अब जन जन तक पहुंच रही है।

इस कलेंडर की कीर्ति ना सिर्फ बहराइच व उसके आसपास ही नहीं बल्कि इसके माध्यम से कतर्निया सेंचुरी की अहमियत का प्रचार भारत के मित्र देशों जैसे नेपाल भूटान श्रीलंका म्यांमार तक हो रहा तथा इसे आगे बढ़ाने की भी अब तैयारी है तथा अब यह बहराइच जनपद के इको टूरिज्म की पहचान भी बन चुका है।
इस वर्ष के कैलेंडर के अहम सहयोगी बलिराम डिपार्टमेंट एजेंसी रही है जिसका सम्मान समारोह भी प्रकृति परिवार द्वारा आयोजित हुआ। डीएफओ कतर्निया बी. शिव शंकर द्वारा सभी को अंगवस्त्र भेंट करके किया गया इस वर्ष के कैलेंडर की मुख्य थीम हाथियों के संरक्षण पर आधारित है क्योंकि अब सेंचुरी टाइगर रिजर्व के साथ ही पिछले साल से हाथी संरक्षित सेंचुरी भी घोषित हो चुकी है।
इसके अतिरिक्त प्रकृति परिवार के वन्यजीव छायाकार विजय कुमार मिश्रा द्वारा चीतल, सुर्खाब, घड़ियाल, बाघ, मगरमच्छ, सारस आदि वन्य जीवों के संरक्षण के चित्र भी कैलेंडर में उकेरे गए हैं। अनावरण समारोह में गणमान जनों में डीएफओ बहराइच व कतर्निया, डीपीआरओ, डीडी एग्रीकल्चर, बीएसए, सीडीओ, सीएमो, एसपी सिटी, ईओ, डीटीओ आदि अधिकारी जन उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *