July 19, 2024

Oplus_0

भदोही। दसवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के योग सप्ताह के चौथे दिन मंगलवार को जिलाधिकारी विशाल सिंह के निर्देशन में जनपद के सभी विकास खंडों के निर्धारित ग्राम पंचायतों में योग प्रशिक्षक के माध्यम से सामूहिक योगाभ्यास किया गया। साथ ही रंगोली व योग पर आधारित विचार गोष्ठी के माध्यम से जनमानस को योग के प्रति प्रेरित व जागरूक किया गया।
विकासखंड भदोही के ओदारनाथ मंदिर परिसर
में योग प्रशिक्षक योगेश पाल, ज्ञानपुर के हरिहरनाथ मंदिर में लक्ष्मी, डीघ के सीतामढ़ी मंदिर परिसर में कपिल देव यादव व रंजीत यादव , सेमराधनाथ धाम मंदिर परिसर में प्रतीक चौधरी, तिलेश्वर महादेव मंदिर परिसर में सुमित पांडेय, औराई के बड़े शिव मंदिर तिऊरी में शेषधर, तथा सामूहिक स्तर पर डॉ.अमित आनंद व डॉ.अशोक दिनकर की देख-रेख में सामूहिक योगाभ्यास का सफल कार्यक्रम संपादित हुआ।
उपरोक्त सभी ग्राम पंचायत में 11 से 2:00 बजे के बीच योग से संबंधित रंगोली के माध्यम से योग के विभिन्न आयामों को दर्शाया गया तथा अपराह्न 3 से 5 बजे तक आधुनिक जीवन शैली में महिलाओं के लिए योग का महत्व पर संगोष्ठी आयोजित किया गया। जिसमें विभिन्न वक्ताओं ने अपने पक्ष रखें तथा जनमानस को योग व शारीरिक संतुलन के दतात्मय संबंधों को रेखांकित किया गया। 19 जून दिन बुधवार को जनपद के सभी विकास खंडों के निर्धारित ग्राम पंचायतों में सामूहिक योगाभ्यास का आयोजन किया जाएगा। इसके साथ-साथ रंगोली व मानसिक स्वास्थ्य एक संपूर्ण विकल्प पर विचार संगोष्ठी आयोजित कर इसके माध्यम से जनमानस को जागरूक किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *