June 26, 2024

बिजनौर। जिलाधिकारी अंकित कुमार अग्रवाल की अध्यक्षता में गुरुवार की शाम 4 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में पुलिस विभाग, स्वास्थ्य विभाग एवं आबकारी विभाग की संयुक्त जिला स्तरीय समिति की बैठक आयोजित हुई। जिसमें जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि मादक पदार्थों की अवैध बिक्री एवं उसके दुरूपयोग पर प्रभावी नियंत्रण स्थापित करने के लिए स्थलों पर जनजागरण अभियान चलाएं तथा ड्रग्स एवं मादक पदार्थों के सेवन पर रोक लगाये जाने के लिए सार्वजनिक एवं संदिग्ध स्थानों तथा मेडिकल स्टोरों पर नशीले पदार्थों की बिक्री पर पूर्ण रोकथाम के लिए औषधि निरीक्षक सघन जांच पड़ताल करें तथा जांच के दौरान एन.डी.पी.एस, नारकोटिक्स ड्रग्स एवं इनहेलर आदि के दुरुपयोग के दृष्टिगत मेडिकल स्टोरों की निरन्तर निगरानी तथा बिना लाइसेंस की दुकानों पर ड्रग्स विभाग, पुलिस विभाग एवं आबकारी विभाग संयुक्त रूप से कार्यवाही करें। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि एन.डी.पी.एस. अपराधों से सम्बन्धित लम्बित वादों की नियमित प्रभावी पैरवी की जाये जिससे मादक पदार्थों की तस्करी में संलिप्त व्यक्तियों को कड़ी से कड़ी सजा मिल सके।
उन्होंने निर्देश दिए कि विद्यालयों में नशा मुक्ति के संबंध में जागरूकता के संचालित अभियान एवं कार्यक्रमों की सारांश शीट बनाना सुनिश्चित करें। उन्होंने संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए कि जिले में नशा मुक्ति केन्द्र को संचालित करने के लिए एनजीओ की सहायता से उसको जल्द से जल्द संचालित करना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने मादक पदार्थों की तस्करी उपयोग और अन्य मानकों पर विचार विमर्श करते हुए अनेक महत्वपूर्ण आंतरिक निर्णय पर भी वार्तालाप की। उन्होंने नशीली दवाओं के दुरुपयोग के खिलाफ युद्ध को उसके तार्किक अंजाम तक ले जाने के लिए हित धारकों से आह्वान किया कि नशामुक्ति के लिए अपने-अपने स्तर से जागरूकता के लिए कदम बढायें। उन्होंने संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए कि नारकोटिक्स तथा मादक पदार्थाे की तस्करी व अवैध व्यापार में संलिप्त संदिग्ध व्यक्तियों को चिन्हित करते हुए, उन पर सतर्क निगरानी रखी जाये। उन्होंने निर्देश दिए कि जिले में अफीम की अवैध खेती की रोकथाम के लिए किसान सहायकों तथा लेखपालों को निर्देशित करें तथा जनसामान्य में मादक पदार्थों के दुरुपयोग एवं उनका सेवन को रोकने के लिए जागरूकता अभियान चलाएं।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन विनय कुमार सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक नगर संजीव वाजपेई, जिला आबकारी अधिकारी सहित सभी संबंधित अधिकारी मौजूद रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *