July 23, 2024

यूनिट अमेरिका के टेक्सास में वाहन निर्माता की गीगाफैक्ट्री से बाहर निकला। इस बहुप्रतीक्षित इलेक्ट्रिक पिक-अप की कस्टमर डिलीवरी जल्द ही शुरू होने वाली है। टेस्ला इंक ने गीगा टेक्सास के कर्मचारियों से घिरे कारखाने से बाहर निकलने वाले पहले साइबरट्रक के साथ एक ट्वीट के जरिए लेटेस्ट अपडेट साझा किया। जैसा कि इस साल अगस्त/सितंबर के आसपास वादा किया गया था, सीरीज के उत्पादन शुरू होने से पहले इलेक्ट्रिक पिक-अप के लिए यह पायलट लाइन है।

लगभग चार साल पहले नवंबर 2019 में टेस्ला के सह-संस्थापक एलन मस्क ने बहुत धूमधाम से साइबरट्रक को पेश किया था। लेकिन यह परियोजना कई वजहों से हुई देरी के कारण रुकी हुई थी, जिससे उत्पादन कार्यक्रम मूल योजना से दो साल आगे बढ़ गया। हाल ही में, मस्क ऑस्टिन, टेक्सास के आसपास प्री-प्रोडक्शन साइबरट्रक चला रहे थे। उन्होंने ट्विटर पर इलेक्ट्रिक पिक-अप की एक तस्वीर भी पोस्ट की। मस्क ने टीम को बधाई देते हुए साइबरट्रक प्रोडक्शन फोटो को रीट्वीट किया।

टेस्ला शेयरधारक की मई में आयोजित पिछली बैठक के दौरान एलन मस्क ने कहा था, “देरी के लिए खेद है, हम आखिरकार इस साल के आखिर में साइबरट्रक का उत्पादन शुरू करने जा रहे हैं। और मुझे लगता है कि उत्पाद, यदि कुछ भी हो, अपेक्षाओं से बेहतर है।”

वाहन द्वारा किए गए वादों को देखते हुए, टेस्ला साइबरट्रक से उम्मीदें बहुत ज्यादा हैं। मॉडल में न सिर्प एक ऑल-इलेक्ट्रिक पावरट्रेन की सुविधा होगी, बल्कि थोड़े समय के लिए नाव की तरह काम करने की क्षमता सहित अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी भी होगी। कुछ फीचर्स में संभवतः रियर-व्हील स्टीयरिंग, एक बड़ा फ्रंक, सुपरफास्ट चार्जिंग, एक इंफोटेनमेंट सेंटर और बहुत कुछ शामिल हैं। मॉडल में टेस्ला के V4 मेगाचार्जिंग हार्डवेयर का इस्तेमाल करने की उम्मीद है, जो चार्जिंग समय को आधे घंटे से भी कम कर सकता है।

हालांकि टेस्ला साइबरट्रक के फाइनल प्रॉक्शन स्पेसिफिकेशंस का अभी तक खुलासा नहीं हुआ है। ऐसी उम्मीद है कि तीसरी तिमाही के आखिर तक सारी डिटेल्स सामने आ जाएंगी। टेस्ला क्रमबद्ध तरीके से साइबरट्रक पर उत्पादन बढ़ाएगी। इसलिए उम्मीद है कि 2024 में बढ़ने से पहले शुरुआत में उत्पादन कम रहेगा। अमेरिका में साइबरट्रक की कीमत 40,000 डॉलर (लगभग 33 लाख रुपये) से शुरू होने की उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *