October 22, 2024
IMG-20240320-WA0246

भदोही। जिलाधिकारी विशाल सिंह ने व पुलिस अधीक्षक मीनाक्षी कात्यायन ने जनपद में आगामी होली त्योहार को शांति एवं सौहार्दपूर्ण माहौल में मनाने के दृष्टिगत प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन द्वारा की गयी तैयारियों की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में की। जिलाधिकारी ने जनपद की शांतिप्रिय एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण की परम्परा को बनाये रखते हुए होली त्यौहार को मनाये जाने के सम्बन्ध में पुलिस विभाग सहित अन्य सम्बन्धित विभागों को उनके कार्यों एवं उत्तरदायित्वों के सापेक्ष अब तक की होली त्यौहार के बारे में सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों से बिन्दुवार विस्तृत पूंछतांछ करते हुये आवश्कतानुसार दिशा निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने कहा कि विगत वर्षों में जनपद में त्योहारों के दौरान घटनाओं इत्यादि के संवेदनशीलता को देखते हुये उसका स्थानीय स्तर पर सम्बन्धित उप जिला मजिस्ट्रेट, पुलिस क्षेत्राधिकारी एवं थाना प्रभारी मौके पर जाकर सूक्ष्म निरीक्षण एवं भ्रमण अवश्य कर लें तथा स्थानीय स्तर के सम्भ्रांन्त व्यक्तियों के साथ भी स्थिति की समीक्षा कर लें, तांकि किसी भी दशा में असहज स्थिति न उत्पन्न हो। जिलाधिकारी ने होली त्यौहार के दौरान मदिरा की दुकानों की जांच एवं मिलावटी खाद्य पदार्थों के बिक्री को रोकने के दृष्टिगत जांच करने एवं सक्रिय रहने के निर्देश सम्बन्धित विभागीय अधिकारियो को दिये। जिलाधिकारी ने सभी सम्बंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए आगामी होली त्यौहार को दृष्टिगत रखते हुए होलिका दहन स्थल का निरीक्षण कर लिया जाए, परम्परागत ढंग से होलिका दहन/होली त्यौहार मनाया जाए । जिलाधिकारी ने सभी जनपदवासियों से अपील किया है कि होली त्यौहार में होलिका दहन बिजली के तारों के नीचे व पक्की सड़कों पर न किया जाए इसका विशेष ध्यान रखा जाए। जिलाधिकारी यह भी अपील किया है कि सभी त्यौहार धार्मिक भावनाओं को ध्यान में रखते हुए त्यौहार आपसी भाई चारे के साथ मनाया जाए। जिलाधिकारी ने सभी सम्बंधित विभाग को निर्देशित करते हुए कहा है कि अपनी-अपनी जिम्मेदारी के साथ त्यौहार को सकुशल सम्पन्न कराना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित करते हुये कहा कि त्योहारों में किसी भी दुर्घटना आदि की दशा से निपटने के लिये जिला चिकित्सालय सहित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों को अलर्ट मोड पर रखा जाये। अस्पतालों में जीवन रक्षक दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित कर ली जाये। उन्होंने खासकर होली के दौरान पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करने के दृष्टिगत ईओ नगर पालिका सहित सभी नगर निकायों के अधिशाषी अधिकारियों को बिजली की वैकल्पिक व्यवस्था की सुनिश्चित रखने के निर्देश दिये। उन्होंने साफ-सफाई व्यवस्था आदि की भी मानीटरिंग करते रहने हेतु निर्देशित किया। जिलाधिकारी ने त्योहारों के दौरान जुलूस के मार्गों के सड़कों को दुरुस्त करने हेतु अधिशाषी अभियन्ता पी.डब्ल्यू डी को निर्देशित किया तथा कहा कि जूलूस मार्गों में बिजली के तारों आदि को पहले से ही देखकर ठीक कर लिया जाये। उन्होंने त्योहारों के दौरान किसी भी नई परम्परा की शुरुआत न किये जाने हेतु सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया। जिलाधिकारी ने आगामी त्योहारों की सभी को शुभकामनायें देते हुए कहा कि अधिकारीगण टीम भावना के साथ होली एवं रमजान सहित अन्य त्योहारों को शांतिपूर्ण ढंग से पूर्ण कराने हेतु सम्पर्पित भावना के साथ अपने दायित्यों का निर्वहन करें। पुलिस अधीक्षक मीनाक्षी कात्यायन ने उपस्थित पुलिस अधिकारियों, थाना प्रभारियों सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारियों को त्योहारों के दौरान जनपद में कानून व्यवस्था का अनुपालन सुनिश्चित कराये जाने के सम्बन्ध में महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर चर्चा करते हुये आवश्यकतानुसार निर्देशित किया। उन्होंने होली पर पुलिस एवं सामान्य प्रशासन के अधिकारीगण मौके पर त्योहारों से पहले स्थली भ्रमण कर स्थितियों का जायजा ले लें तथा स्वयं के स्तर पर समीक्षा कर लें। उन्होंने कहा कि अधिकारीगण जागरूक स्थानीय लोगों से व्यक्तिगत रूप में भी सम्पर्क में रहें, संवेदनशील जगहों पर विशेष निगरानी रखी जाये।
बैठक मे अपर जिलाधिकारी न्यायिक शिव नारायण सिंह,अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 कुँवर वीरेंद्र मौर्य, उप जिलाधिकारी ज्ञानपुर भान सिंह, उप जिलाधिकारी भदोही शिव प्रकाश यादव,उप जिलाधिकारी औराई आकाश कुमार,अपर पुलिस अधीक्षक तेजवीर सिंह,समस्त सीओ, समस्त विभागों के अधिशासी अभियंता,समस्त अधिशासी अधिकारी, हिंदू और मुस्लिम समाज के संभ्रांत लोग व जनपदवासी आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *