May 20, 2024

देश में लगातार इलेक्ट्रिक कारों की मांग में बढ़ोतरी हो रही है। कई कंपनियों की ओर से नई इलेक्ट्रिक कारों को पेश भी किया जा रहा है। हम इस खबर में आपको बता रहे हैं कि साल की दूसरी तिमाही में किस कंपनी की ओर से किस इलेक्ट्रिक कार की कितनी यूनिट्स की बिक्री हुई है।

कितनी हुई बिक्री
साल की दूसरी तिमाही में भी इलेक्ट्रिक कारों की मांग में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस दौरान देशभर में करीब 26794 इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री हुई है। इसमें सात कंपनियों की इलेक्ट्रिक कारें शामिल रही हैं।

टाटा की हुई सबसे ज्यादा बिक्री
देश की प्रमुख कार निर्माता टाटा मोटर्स की इलेक्ट्रिक कारों की सबसे ज्यादा मांग रही। कंपनी की टियागो, नेक्सन और टिगोर इलेक्ट्रिक कारों को सबसे ज्यादा पसंद किया गया। टियागो की 10695 यूनिट्स, नेक्सन की 5072 यूनिट्स और टिगोर की 3257 यूनिट्स की बिक्री दूसरी तिमाही में हुई।

महिंद्रा की भी रही मांग
महिंद्रा की ओर से पेश की जाने वाली इकलौती इलेक्ट्रिक एसयूवी की मांग रही। महिंद्रा एक्सयूवी 400 की बीती तिमाही में कुल 2234 यूनिट्स की बिक्री हुई है। इलेक्ट्रिक वाहनों के बाजार में इस एसयूवी ने अपनी पोजिशन नंबर-4 पर बनाई।

एमजी कॉमेट
ब्रिटिश कार निर्माता एमजी की ओर से कुछ समय पहले लॉन्च की गई कॉमेट इलेक्ट्रिक कार को भी देश में काफी पसंद किया जा रहा है। बीती तिमाही के दौरान इस कार की कुल 1914 यूनिट्स की बिक्री हुई है। इसके बाद कंपनी की एक और इलेक्ट्रिक गाड़ी जेडएस की 1747 यूनिट्स की बिक्री हुई है।

अन्य का कैसा रहा प्रदर्शन
टॉप-5 इलेक्ट्रिक कार और एसयूवी के अलावा सिट्रॉएन की ईसी3 की 576, ह्यूंदै की आयोनिक 5 की 449 यूनिट्स, बीवाईडी की एट्टो 3 की 412, किआ की ईवी6 की 279 और ह्यूंदै की कोना इलेक्ट्रिक की 159 यूनिट्स की बिक्री बीती तिमाही के दौरान हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *