September 19, 2024

नई दिल्ली

स्कूलों में उपस्थिति के काम को आसान बनाने का तरीका सरकारी स्कूल के छात्रों ने खोजा है। सूरजमल विहार स्थित राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय(आरपीवीवी) के छात्रों ने क्यूआर कोड बेस्ड अटेंडेंस सिस्टम तैयार किया है। दिल्ली सरकार का मानना है कि ये बिजनेस आइडिया स्कूलों में शिक्षकों के काम को आसान बनाएगा।

इसी तरह से अन्य बिजनेस ब्लास्टर्स की टीम ने सस्ती इलेक्ट्रिक साइकिल, हेल्दी चिप्स, सेल्फ-चार्जिंग स्पीकर्स तैयार किए हैं। शुक्रवार को शिक्षा मंत्री आतिशी ने इन बिजनेस ब्लास्टर्स प्रोग्राम के दूसरे साल की टॉप टीमों से मुलाकात कर उनके बिजनेस आइडियाज को जाना। क्यूआर कोड बेस्ड अटेंडेंस सिस्टम में छात्र से जुड़ी जानकारियां होंगी और छात्र जब स्कूल में प्रवेश करेगा या बाहर जाएगा तो फास्ट टैग की तरह एक स्केनिंग डिवाइस उसकी उपस्थिति दर्ज कर लेगा।

इससे न केवल शिक्षकों का समय बचेगा बल्कि मैन्युअल रजिस्टर की जरूरत को समाप्त करके ऑटोमेटिक डेटा रिकॉर्ड हो सकेगा। इस टीम के लीडर तुषार ने बताया कि बिजनेस का एमएसएमई में पंजीकरण करवा लिया है और इसे देश की नामी स्कैनर कंपनी के साथ आगे विकसित करने का काम कर रहे हैं।

दिल्ली सरकार के स्टूडेंट एंटरप्रेन्योरशिप प्रोग्राम के तहत विभिन्न चरण से होते हुए दूसरे साल में 2 लाख बच्चों में से टॉप 100 स्टार्टअप्स का चयन किया गया है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि बिजनेस ब्लास्टर्स प्रोग्राम ने साबित कर दिया है कि दिल्ली सरकार के स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों में प्रतिभा की कमी नहीं है। उन्हें बस आगे बढ़ाने के लिए मौका मिलना चाहिए। अब शिक्षा प्रणाली के डिजाइन को बदलने की जरूरत है।

सौर ऊर्जा से चलने वाला जेब्रा क्रासिंग बनाया
सर्वोदय बाल विद्यालय आनंदवास की टीम रेनबो का स्मार्ट रोड सर्फेस लाइट का बिजनेस है। इन्होंने इल्यूमिनेटेड जेब्रा क्रॉसिंग तैयार किया है जो सौर-ऊर्जा से चलता है और पैदल यात्रियों को सड़क पार करने में मदद करता है। टीम लीडर ने दावा किया है कि अब तक इन्हें 50 लाख रुपये से ज्यादा के आर्डर मिल चुके हैं।
सामान्य साइकिल को इलेक्ट्रिक में बदला
गर्वनमेंट बॉयज सीनियर सेकेंडरी स्कूल होलंबी कलां की टीम ने सामान्य साइकिल को इलेक्ट्रिक साइकिल में बदला है। टीम अपने उत्पाद से बूढ़े और विकलांग व्यक्तियों की मदद करना चाहती है और इनका लक्ष्य अपनी साइकिलों को बाजार में मौजूदा इलेक्ट्रिक साइकिल से कम दरों पर उपलब्ध करवाना है।
तरंगों से चार्ज हो रहे स्पीकर्स
आरपीवीवी द्वारका सेक्टर-5 की टीम बी-ब्राइट ने एक ऐसा ब्लू-टूथ स्पीकर तैयार किया है जो सेल्फ चार्जिंग है। ये स्पीकर्स अपने अन्दर उत्पन्न होने वाली इलेक्ट्रिसिटी और तरंगों को उपयोग करके खुद को चार्ज कर लेते हैं। टीम को बड़ी मात्रा में आर्डर मिल रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *