September 22, 2024
चित्रकूट – जिलाधिकारी अभिषेक आनन्द की अध्यक्षता में मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के अंतर्गत जनपद स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक जिलाधिकारी कक्ष में संपन्न हुई।
जिला प्रोबेशन अधिकारी श्री राम बाबू विश्वकर्मा ने बताया कि जीरो से 18 वर्ष तक की आयु के ऐसे बच्चे जिनके माता-पिता दोनों, माता या पिता में से किसी एक की अथवा वैध अभिभावकों की मृत्यु 1 मार्च 2020 के पश्चात हुई है ऐसे 78 बच्चों के आवेदन पत्र चिन्हित कर आवेदन पत्र भरवाए गए हैं जिनका सत्यापन भी करा लिया गया है इसके पूर्व 128 बच्चे पहले भी चिन्हित करके उन्हें लाभान्वित किया जा रहा है। जिलाधिकारी ने जिला प्रोबेशन अधिकारी से कहा कि मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना का प्रचार प्रसार कराएं जनपद में और ऐसे बच्चे मिलेंगे उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी से कहा कि विकास खंडों पर प्रचार प्रसार के लिए इस योजना के पंपलेट छपवा कर भेजा जाए ताकि गांव में प्रधानों को बैठक में उपलब्ध कराकर उनके माध्यम से गांव में प्रचार प्रसार कराएं ऐसे बिना माता-पिता के बच्चे जो है उनको इस योजना से लाभान्वित कराया जा सके उन्होंने कहा कि जो आवेदन पत्र सत्यापन होकर प्राप्त हुए हैं उन बच्चों को लाभान्वित कराया जाए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के अंतर्गत जो बालिका लाभ प्राप्त कर रही थी तो इस योजना के अंतर्गत विवाह हेतु भी धनराशि दी जाती है इसमें से जो एक आवेदन पत्र प्राप्त हुआ है उसका साक्ष्य उपलब्ध कराएं ताकि उसे लाभान्वित कराया जा सके। उन्होंने जिला प्रोबेशन अधिकारी को यह भी निर्देश दिए कि मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के अंतर्गत जो शासन से निर्देश दिए गए हैं उसी के अनुसार जनपद के पात्र लाभार्थियों को आर्थिक सहयोग प्रदान किया जाए।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अमृतपाल कौर, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व शश कुंवर बहादुर सिंह, अपर जिलाधिकारी न्यायिक वंदिता श्रीवास्तव, अपर उप जिलाधिकारी पंकज वर्मा, जिला कार्यक्रम अधिकारी बाल विकास मनोज कुमार, समिति की उर्मिला देवी सहित अन्य संबंधित सदस्य एवं अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *