September 21, 2024
शावेज़ अहमद
रामपुर। जिला कृषि अधिकारी नरेन्द्र पाल ने बताया कि जनपद में स्थापित कृषि निवेश बिक्री प्रतिष्ठानों का औचक निरीक्षण किया गया।
निरीक्षण के दौरान मै० निशा पेस्टीसाइड ग्राम काशीपुर तहसील सदर के प्रतिष्ठान पर उर्वरक यूरिया स्टॉक में 100 बेग कम पाए गए। प्रतिष्ठान से बीज का एक नमूना एवं कीटनाशी का एक नमूना ग्रहित किया गया। उर्वरक स्टाक कम होने के संबंध में फर्म को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया तथा ग्रहित नमूनों को जांच हेतु प्रयोगशाला भेजा जा रहा है। मै० इनाया पेस्टीसाइडस अजीमनगर तहसील सदर के प्रतिष्ठान का भी निरीक्षण किया गया, जिसमें समस्त उर्वरक का स्टॉक पूर्ण पाया गया तथा उर्वरक की बिक्री निर्धारित मूल्य पर करने के निर्देश दिए गए। जनपद में खरीफ 2023 अभियान की सफलता के लिए गुणवत्ता पूर्ण कृषि निवेश यथा बीज, उर्वरक एवं कीटनाशी की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के साथ-साथ गुणवत्ता नियंत्रण के लिए निरन्तर आकस्मिक निरीक्षण किए जाते रहेंगे।
किसी भी प्रतिष्ठान से अधोमानक कृषि निवेशों की बिक्री एवं निर्धारित मूल्य से अधिक मूल्य पर कृषि निवेशों की बिक्री की शिकायत प्राप्त होने पर उर्वरक गुण नियंत्रण आदेश-1985 आवश्यक वस्तु अधिनियम-1955 एवं कीटनाशी अधिनियम-1968 के अधीन कठोर वैधानिक कार्यवाही की जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *