September 19, 2024

नई दिल्ली

बैंकों ने फंसे कर्जों का बोझ कम करने के लिए सरकार और आरबीआई के उपायों की बदौलत नौ साल में 10 लाख करोड़ रुपये से अधिक की बकाया वसूली की है। आरबीआई के आंकड़ों के मुताबिक, अधिसूचित वाणिज्यिक बैंकों ने इस अवधि में कुल 10,16,617 करोड़ की वसूली की है।

बड़े कर्जों से संबंधित आंकड़ों के केंद्रीय संग्राहक के मुताबिक, अधिसूचित बैंकों का 1,000 करोड़ से अधिक कर्ज वाली कंपनियों पर बकाया मार्च, 2023 अंत में 1,03,975 करोड़ था। केंद्रीय बैंक की ओर से गठित सीआरआईएलसी कर्जदाताओं के कर्जों से संबंधित आंकड़े जुटाता है और उसका विश्लेषण करता है।

20 करोड़ या उससे अधिक फंसे कर्ज में कमी
आंकड़ों से पता चलता है कि बैंकों एवं वित्तीय संस्थानों के 20 करोड़ रुपये या उससे अधिक फंसे कर्जों की मात्रा पिछले पांच वर्षों में घटी है। 2018-19 के अंत में बकाया एनपीए 7,09,907 करोड़ रुपये था, जो मार्च, 2023 में घटकर 2,66,491 करोड़ रुपये रह गया।

चीन के स्टील उत्पादों पर डंपिंग जांच शुरू
प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने देश में चीनी स्टेनलेस स्टील उत्पादों की डंपिंग की जांच शुरू कर दी है। जिंदल स्टेनलेस के प्रबंध निदेशक अभ्युदय जिंदल ने कहा, इस मामले पर आंतरिक रूप से चर्चा होने की संभावना है। स्टेनलेस स्टील उत्पादकों ने चीनी उत्पादों पर काउंटरवेलिंग ड्यूटी लगाने के लिए सरकार के पास याचिका दायर की है।

गैरबासमती चावल निर्यात पर प्रतिबंध से बढ़ेगी महंगाई
अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने कहा है कि भारत के गैर-बासमती चावल के निर्यात पर लगाए गए प्रतिबंध से वैश्विक महंगाई पर असर पड़ सकता है। वह भारत से 20 जुलाई को लगाए गए प्रतिबंध को हटाने के लिए अपील करेगा। भारत से मुख्य रूप से थाईलैंड, इटली, स्पेन, अमेरिका में चावल निर्यात होता है। निर्यात चावल में गैर-बासमती सफेद का हिस्सा करीब 25 फीसदी है। आईएमएफ के मुख्य अर्थशास्त्री पियरे-ओलिवियर गौरींचस ने कहा, प्रतिबंधों से बाकी दुनिया में खाद्य कीमतों में अस्थिरता पैदा  हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *