April 26, 2024
आलोक रंजन, पहल टुडे
मऊ के मधुबन में संभावित बाढ़ के मद्देनजर मधुबन तहसील क्षेत्र के दुबारी में मंगलवार को एक बाढ़ राहत चौपाल का आयोजन किया गया । दुबारी के जनता शिक्षा निकेतन इंटरमीडिएट कॉलेज के प्रांगण में आयोजित इस चौपाल की अध्यक्षता जिलाधिकारी अरुण कुमार ने की।
इस दौरान लोगों ने डीएम के समक्ष खुलकर अपनी बात रखी। अपनी दिक्कतों को साझा किया। जिलाधिकारी द्वारा लोगों की समस्यायों के अनुरूप उसके निदान के लिये अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। चौपाल की एक खास बात यह रही की इसमें महिलाओं की बड़ी भागीदारी रही और उन्होंने खुलकर जिलाधिकारी से बात की और अपनी दिक्कतों को साझा किया।
लोगों ने बताई अपनी समस्याएं
जिलाधिकारी के समक्ष बाढ़ पीड़ितों ने अपनी अपनी समस्या को खुल कर बयान किया। लोगों की शिकायत थी कि बाढ़ चौकी पर जो लाइट लगाई गई है। वह कभी जलती ही नहीं है। जिससे रात में काफी दिक्कत होती है। इस पर जिलाधिकारी ने गहरी नाराजगी जताई। इसके तत्काल समाधान को निर्देशित किया । भैरोपुर के चंद्रदेव यादव ने कहा कि भैरोपुर मोड़ से राजीव चौक तक गड्ढे गड्ढे हो गए हैं। इस मार्ग पर आवागमन में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।
बिजली संबंधित रही अधिकतर शिकायतें
चौपाल में मधुबन तहसील क्षेत्र के देवारा में बिजली संबंधित दिक्कतों को लोगों ने प्रमुखता से उठाया । सिसवा प्रधान प्रतिनिधि राजु चौहान ने बताया कि गांव में बिजली के पोल तो गाड़ दिए गए हैं। मगर उन पर तार अब तक नहीं खींचे गए। ग्रामीण 200 मीटर दूर से केबिल के द्वारा बिजली जलाते हैं। मीना देवी की शिकायत थी कि उनके घर के छत के ऊपर से होकर एचटी का तार गुजरता है।
जिससे हर समय दुर्घटना की आशंका बनी रहती है। इसके लिए कई बार बिजली विभाग के अधिकारियों के समक्ष गुहार लगाई गई। मगर नतीजा अब तक शून्य है। इसके अलावा बहुत से ग्रामीणों ने क्षेत्र में अघोषित बिजली कटौती एंव लो वोल्टेज की समस्या को भी प्रमुखता से उठाया।
समस्याओं के समाधान की दिलाया भरोसा
जिलाधिकारी अरुण कुमार ने सभी ग्रामीणों की समस्याओं को गंभीरता से सुना और आश्वासन दिया कि आप लोगों की समस्याओं का जल्द से जल्द निस्तारण का प्रयास रहेगा। कई समस्याओं के सम्बन्ध में तो जिलाधिकारी द्वारा मौके पर उपस्थित सम्बंधित अधिकारी को इसे तत्काल दूर करने को निर्देशित किया गया। चौपाल में उपजिलाधिकारी मधुबन अवधेश चौहान, आपूर्ति निरीक्षक जयनारायण यादव, खंड शिक्षा अधिकारी सुनील सिंह, ग्राम प्रधान दुबारी सपन कन्नौजिया सहित कई विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *