September 20, 2024

गाजीपुर। जिला प्रशासन द्वारा शुक्रवार को धामूपुर जखनियां में काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव कार्यक्रम श्रृंखला का शुभारम्भ किया गया। जिसमें मा0 करागार कैबिनेट मंत्री उ0प्र सरकार दारा सिंह चौहान, जिला पंचायत अध्यक्ष सपना सिंह, जिलाधिकारी आर्यका अखौरी और पुलिस अधीक्षक डा0 ईराज राजा सहित अन्य अतिथियों द्वारा शहीद वीर अब्दुल हमीद एवं उनकी पत्नी स्व0 रसूलन बीबी के प्रतिमा पर माल्यार्पण कर भावभीनी श्रद्धांजलि दी गई। कार्यक्रम का शुभारम्भ मा0 मुख्य अतिथि दारा सिंह चौहान द्वारा शहीद स्तम्भ पर श्रद्धासुमन एवं दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया।
काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव कार्यक्रम मे मुख्य अतिथि एवं अन्य अतिथियों का स्वागत सम्मान पुष्पगुच्छ अगवंत्रम एवं स्मृति चिन्ह देकर किया गया। इस अवसर पर स्कूली छात्राओ एवं सांस्कृतिक विभाग के द्वारा चयनित कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी गयी जो सराहनीय रहा। कार्यक्रम से पूर्व विभिन्न विद्यालयो के छात्र-छात्राओ द्वारा देश भक्ति नारो के साथ काकोरी ट्रेन एक्शन घटना के वीर क्रांतिकारियों के प्रति सम्मान प्रकट करते हुए बड़ी संख्या में शामिल होकर रैली को सफल बनाया। रैली के दौरान युवाओं ने देशभक्ति के नारे लगाए और रैली समाप्ति के उपरांत धामूपुर शहीद पार्क परिसर में आयोजित कार्यक्रम में सम्मिलित हुए।
काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव के जिला स्तरीय भव्य कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि माननीय मा0 करागार कैबिनेट मंत्री उ0प्र सरकार दारा सिंह चौहान, जिला पंचायत अध्यक्ष सपना सिंह, ने धामूपुर शहीद पार्क परिसर में स्थिति शहीद स्थल पर शहीद को श्रद्धांजलि देकर श्रद्धासुमन अर्पित किए और शहीदों की स्मृति में पौधारोपण कर किया। कार्यक्रम से पूर्व काकोरी ट्रेन एक्शन कार्यक्रम का माननीय मुख्यमंत्री जी के कार्यक्रम का सजीव प्रसारण एल ई डी के माध्यम से देखा व सुना गया।
सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा काकोरी ट्रेन एक्शन संबंधी प्रदर्शनी लगाई गई जिसमें काकोरी एक्शन का वास्तविक फोटो, काकोरी ट्रेन ऐसी से जुड़े तथ्यों एवं क्रांतिकारियों से जुड़ी जानकारी का अतिथियों एवं आगंतुकों ने अवलोकन किया। शिक्षकों ने विद्यार्थियों को प्रदर्शनी के माध्यम से काकोरी ट्रेन एक्शन के विषय में विस्तार से बताया गया।
वहीं कार्यक्रम में उपस्थित जनपद के शहीदो के परिजनो को अंग वस्त्रम एवं स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। इस दौरान मा. मंत्री जी ने वीर अब्दुल हमीद की शहादत एवं काकोरी ट्रेन एक्शन मे शहीदों का राष्ट्र के प्रति उनके त्याग को सर्वाेच्च बताया।उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार की पहल पर काकोरी काण्ड का नाम बदलकर इसको काकोरी ट्रेन एक्शन की पहचान दी गई है और जन जन को जागरूक करने के उद्देश्य से इसको शताब्दी महोत्सव के रूप में प्रदेश भर में मनाया जा रहा है । उन्होने कहा कि देश की स्वतंत्रता के लिए संसाधन जुटाने के प्रयास में काकोरी ट्रेन एक्शन हुआ जिसमें युवा क्रांतिकारियों ने अद्भुत साहस दिखाते हुए देश की आजादी के लिए धन इकट्ठा किया। युवाओं को इससे प्रेरणा लेते हुए क्रांतिकारियों के स्वपन के देश को बनाने में सहभागी बनना चाहिए।
जिलाधिकारी ने काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी समारोह के दौरान अपना सम्बोधन व्यक्त करते हुए कहा कि आज का दिन हमारे वीर शहीदो को समर्पित है । उन्होने कहा कि 09 अगस्त 1925 काकोरी ट्रेन एक्शन के दौरान वीर शहीदो ने जिस प्रकार अदम्य साहस का परिचय देते हमारे देश से अर्जित किया हुआ धन उस समय की ब्रिटिस सरकार द्वारा अपने देश ले जाया जा रहा था जिसे राम प्रसाद बिस्मिल, अशफाक उल्ला खान, राजेंद्र नाथ लाहिड़ी, चन्द्रशेखर आजाद, ठाकुर रोशन सिंह एवं क्रान्तिकारियों द्वारा वापस ले लिया गया जिसके परिणाम स्वरूप उन्हे फांसी की सजा सुनायी गयी। आज से लेकर अगले साल 2025 जब इस घटना की शताब्दी मनायी जायेगी तब तक निरन्तर इन कार्यक्रमो के माध्यम से हमारे देश के लिए जो लोग लड़े है, जिन्होने हमे ये आजादी दी और आजादी के पश्चात निरन्तर देश की अखण्डता के लिए हमारे वीर सैनिक जो काम कर रहे उनके बलिदान को याद करते हुए आम जनमानस मे यह भावना उत्पन्न हो कि हम भी देश के लिए कुछ करे, देश मे अपना योगदान दें और बच्चो के लिए यह आवश्यक है कि वे अपने इतिहास के बारे मे जाने कि वे अपने देश के लिए क्या कर सकते है। इस पर मंथन करे।
पुलिस अधीक्षक डा0 ईराज राजा ने काकोरी ट्रेन एक्शन के वीर शहीदो को नमन करते हुए कहा कि जनपद गाजीपुर वीरो की धरती है और आज मै बहुत ही उत्साहित हूॅ कि आज मुझे परमवीर चक्र विजेता शहीद वीर अब्दुल हमीद के धरती पर आने का मौका मिला। उन्होने जनपद के फौजी भाईयो के शिकायतो के समाधान हेतु पुलिस विभाग मे एक सेल का गठन करने कहा। जिससे कि उनकी शिकायतो का ससमय निस्तारण हो सके। कार्यक्रम के उपरान्त मुख्य विकास अधिकारी संतोष कुमार वैश्य ने वीर शहीदो को नमन करते हुए सभी का आभार व्यक्त किया।
काकोरी ट्रेन एक्शन के बारे में।
काकोरी ट्रेन एक्शन, भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के इतिहास में एक महत्वपूर्ण और साहसिक घटना के रूप में दर्ज है। यह घटना 9 अगस्त 1925 को उत्तर प्रदेश के लखनऊ के पास काकोरी नामक स्थान पर घटित हुई थी। इस क्रांतिकारी कार्रवाई का नेतृत्व हिंदुस्तान रिपब्लिकन एसोसिएशन के सदस्यों ने किया, जिसमें प्रमुख रूप से राम प्रसाद बिस्मिल, अशफाक उल्ला खान, राजेंद्र नाथ लाहिड़ी, चंद्रशेखर आजाद, और कई अन्य देशभक्त शामिल थे। इन स्वतंत्रता सेनानियों ने ब्रिटिश हुकूमत के खिलाफ संघर्ष के लिए धन जुटाने और अपनी क्रांतिकारी गतिविधियों को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से इस कार्रवाई को अंजाम दिया। घटना का मुख्य उद्देश्य ब्रिटिश सरकार के खजाने को लूटना था, जो उस समय एक ट्रेन से ले जाया जा रहा था। ट्रेन के रुकते ही क्रांतिकारियों ने साहस और कुशलता से कार्य करते हुए सरकारी धन को अपने कब्जे में ले लिया। इस घटना ने ब्रिटिश सरकार को हिला कर रख दिया और पूरे देश में हलचल मचा दी। हालांकि, इस साहसिक कार्यवाही के बाद ब्रिटिश सरकार ने कड़े कदम उठाए और क्रांतिकारी गतिविधियों में शामिल कई लोगों को गिरफ्तार कर लिया। इस घटना के परिणामस्वरूप, राम प्रसाद बिस्मिल, अशफाक उल्ला खान, राजेंद्र नाथ लाहिड़ी, और ठाकुर रोशन सिंह को फांसी की सजा सुनाई गई। काकोरी ट्रेन एक्शन भारतीय स्वतंत्रता संग्राम का एक ऐसा अध्याय है जिसने आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित किया और स्वतंत्रता की लड़ाई को और अधिक उग्र और संगठित रूप देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। यह घटना हमें याद दिलाती है कि स्वतंत्रता की प्राप्ति के लिए कितनी बड़ी कीमत चुकानी पड़ी और इसके लिए कितनी बहादुरी और बलिदान की जरूरत थी।
इस अवसर पर ब्लाक प्रमुख इंदू देवी, जिला विकास अधिकारी सुभाष चन्द्र सरोज, जिला पंचायत राज अधिकारी अंशुल मौर्या, जिला पर्यटन सूचना अधिकारी नवीन सिंह, जिला सूचना अधिकारी राकेश कुमार एंव अन्य जिला स्तरीय अधिकारी, स्कूल छात्र-छात्राएॅ, आमजनमानस, प्रबुद्ध नागरिक आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *