October 27, 2024
चित्र संख्या 002

जरवल/बहराइच। लजीज व्यंजन के शौकीनों के लिए एक बुरी खबर सामने आई है। क्या वे जानते भी है की जो उन्हे स्वादिष्ठ भोजन परोसा जा रहा है वो खाने योग्य भी है या उन्हे मौत के मुंह में तो नही धकेला नही जा रहा। अब बात करते है मसाले की तो पता चलता है कि बाजार हाट में काफी समय से पीसी हुई हल्दी, धनिया, कालीमिर्च, गरम मसाला जीरा जैसे मसलों को केमिकल मिलावटी रंग सडी पत्तियों गोबर आदि से काफी पटा हुआ पर क्या मजाल कि विभागिय अधिकारियो की उस मिलावटी खाद्य पदार्थों पर उनकी नजर भी पड़े जिससे उपभोग्ताओ की सेहत पर इसका बुरा असर तरह तरह की बीमारी का रूप लेकर छोड़ रहा है। वैसे इस गोरख धंधे मे बड़े बड़े कारोबारी अधिक मुनाफा व पैसे के लालच मे मौत का खुला खेल खेल रहे है जिस पर यदि जल्द ही अंकुश न लगा तो मिलावटी खाद्य पदार्थों की मिलावट खोरी अपना उग्र रूप ले सकता है जिस ओर संबंधित विभाग को ध्यान देना चाहिए। वैसे सूत्रो की माने तो इस तरह का मिलावटखोरी का नेटवर्क जनपद के शहरी व ग्रामीण इलाको मे खूब फल फूल रहा है। मिलावटी मसलों के खाने से ये होती है बीमारी जरवल। नकली व मिलावटी मसाले खाने से आपको एलर्जी लीवर और किडनी का डैमेज होना पाचन तंत्र खराब होना उल्टी दस्त शरीर में विसाक्त फैलना स्श्वास फूलना के साथ कैंसर जैसी बीमारी भी हो सकती है।
ऐसे परख करे मिलावटी मसलों की
जरवल। हल्दी चावल पर नींबू का रस डालने पर कोई बदलाव नहीं होगा नकली पर लाल रंग आ जाएगा लाल मिर्च पाउडर एक गिलास पानी में लाल मिर्च पाउडर डालें अगर पानी में रेत या साबुन जैसा कुछ दिखाई दे तो मिर्च मे मिलावट है।एक गिलास पानी में जीरा डालें असली जीरा नीचे बैठ जाएगा नकली जीरा तैरने लगेगा।धनिया पाउडर का असली रंग हरा या भूरा होता है जिसमें अच्छी खुशबू होती है जबकि मिलावटी धनिया पाउडर मे रंग फीका होने के साथ गंध भी कम होती हैं इसी तरह काली मिर्च की पहचान करने के लिए थोड़ी सी काली मिर्च को चुटकी से दबाए असली नही टूटेगी नकली टूट जगाएगी। मिलावटी मसलों में यह भी ?
जरवल। हल्दी मे रंग बढ़ाने के लिए लीड क्रोमेट व मेटानिल एलो मिलाया जाता है।इससे लीड प्वाइजनिंग किडनी के साथ कैंसर पेट दर्द उल्टी एलर्जी हो सकती है। इसी तरह लाल मिर्च पाउडर है मिर्च का रंग बढाने के लिए कृत्रिम रंग ईट का पाउडर मिलाया जाता है पेट में जलन पाचन की समस्या कैंसर लीवर खराब हो सकता है और एलर्जी भी हो सकती है।धनिया मे लकड़ी का बुरादा और गोबर का पाउडर मिलाया जाता है इसमें वजन और कलर पैदा हो जाता है इससे पेट में संक्रमण हुआ अन्य समस्या हो सकती हैं। काली मिर्च में सूखे पपीते के बीज
मिलाया जाता है।जिससे पेट में जलन और पोषण की कमी हो सकती है। जीरा जीरा की तरह देखने के लिए काले रंग की घास के बीज मिलाया जाता है जिससे सांस की समस्या और पेट की समस्या हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *