September 20, 2024
सांसद द्वारा डीघ विकास खंड के नवधन गांव में लगाई गई जनचौपाल
विभागाध्यक्षों के कामकाज पर सांसद ने जताई नाराजगी
जनचौपाल में आएं समस्याओं का समाधान करने का दिया निर्देश
भदोही। सांसद डॉ.रमेश चन्द बिंद ने मुख्य विकास अधिकारी यशवंत कुमार सिंह के साथ विकास खंड डीघ के ग्राम पंचायत नवधन में जन चौपाल लगाया गया। जहां पर आएं ग्रामीणों की समस्याएं सुनी गई। उसका त्वरित निस्तारण करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया।
इस अवसर पर सांसद ने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार की मंशानुरूप अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्तियों व ग्रामीणों को भी स्थानीय स्तर पर उनकी समस्याओं को त्वरित निस्तारण के लिए जन चौपाल लगाकर उनकी आधारभूत समस्याओं को उनके गांव में ही समाधान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री के नेतृत्व में आज जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ गांव-गांव तक पहुंच गया है। अन्य गांवों में भी जन चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्याओं को स्थानीय स्तर पर समाधान किया जाएगा। जन चौपाल में अनुपस्थित विभागाध्यक्षों पर सांसद ने कड़ी नाराजगी जताते हुए उनका एक दिन का वेतन काटने का निर्देश सीडीओ को दिया। सांसद ने सभी विभागाध्यक्षों को निर्देशित किया कि अगले एक हप्ते में कैंप लगाकर योजनाओं से छूटे पात्र व्यक्तियों को लाभांवित किया जाएं। कैंप में रजिस्टर बनाकर कार्रवाई को अंकित करें। आज जन चौपाल में दिए गए निर्देशों व कार्ययोजना का शत्-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित करें। उसके बारे में अवगत कराना सुनिश्चित किया जाए। नवधन में अन्नंतिम रूप से पूर्ण सामुदायिक शौचालय का उन्होंने खंड विकास अधिकारी डीघ को 15 अगस्त के पहले शुभारंभ करने का निर्देश दिया। ग्रामीणों द्वारा जीटीरोड से नट बस्ती व प्राथमिक स्कूल तक जाने वाले सड़क के मरम्मत का प्रमुखता से उठाया। जिस पर सांसद ने अधिशासी अभियंता पीडब्ल्यूडी को अविलम्ब सड़क मरम्मत कराने का निर्देश दिया। जन चौपाल में ग्रामीणों द्वारा अधिकाधिक समस्याओं से संबंधितआवासीय पट्टा, प्रधानमंत्री आवास, शौचालय, श्रमिक पंजीयन, राशन कार्ड का मामला उठाये जाने पर सांसद ने संबंधित विभागाध्यक्षों को निर्देशित किया कि वे उपस्थित ग्रामीणों से आवेदन प्राप्त करते हुए त्वरित निस्तारण को सुनिश्चित करें। लगभग 200 आवेदन प्रधानमंत्री आवास के लिए जिला विकास अधिकारी को, 30 आवेदन आवासीय पट्टा के लिए उपजिलाधिकारी ज्ञानपुर को, शौचालय के लिए 40 आवेदन जिला पंचायत राज अधिकारी को, श्रमिक पंजीयन के लिए श्रम प्रवर्तन अधिकारी को, राशन कार्ड के लिए जिला पूर्ति अधिकारी को दिया गया। सीडीओ ने यशवंत कुमार सिंह ने कहा कि शासन व प्रशासन आप सबकी चहमुखी विकास के लिए प्रतिबद्ध है। जो फरियादी ब्लाक, तहसील, जिला मुख्यालय तक नही पहुंच पाते हैं। उन सभी को भी लाभान्वित करने के उद्देश्य उनके गांव में ही जन चौपाल लगाकर शासन की महत्वपूर्ण नीतियों व जनकल्याणकारी योजनाओं से संतृप्त किया जा रहा है। भाजपा उपाध्यक्ष सुनील मिश्रा समस्या रखी। वहीं सीएमओ डॉ.संतोष कुमार चक ने ग्रामीणों को बरसात के मौसम में स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करते हुए बताया कि एक से 31 जुलाई तक संचारी रोग अभियान के अन्तर्गत नालियों की सफाई, घास की कटाई व अन्य कार्य किए जा रहे है।
इस मौके पर जिला विकास अधिकारी ज्ञान प्रकाश, परियोजना अधिकारी जयंत कुमार, उपजिलाधिकारी ज्ञानपुर आकाश कुमार, उप निदेशक कृषि डॉ.अश्वनी कुमार सिंह, उपायुक्त मनरेगा राजा राम, जिला पंचायत राज अधिकारी राकेश यादव, जिला सूचना अधिकारी डॉ.पंकज कुमार, खंड विकास अधिकारी धनराज कोटार्य सहित सभी जिलास्तरीय अधिकारी
के साथ ग्राम पंचायत नवधन सचिव धर्मेन्द्र प्रताप सिंह, ग्राम प्रधान कृष्ण मुरारी कन्नौजिया आदि प्रमुख रूप से मौजूद रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *