October 21, 2024
चित्र संख्या 002

बहराइच। डेटॉल डायरिया नेट जीरो प्रोजेक्ट का दो दिवसीय प्रशिक्षण का सफल समापन
डेटॉल बनेगा स्वस्थ इंडिया कार्यक्रम के अंतर्गत जागरण और रैकिट इण्डिया द्वारा संचालित “डेटॉल डायरिया नेट जीरो प्रोजेक्ट” का दो दिवसीय प्रशिक्षण 14-15 अक्टूबर 2024 को होटल लेमन ट्री, गुड़गांव में सफलतापूर्वक सम्पन्न हुआ। इस प्रशिक्षण का उद्देश्य 0-6 साल तक के बच्चो में डायरिया से होने वाली मृत्यु दर को जीरो करने के लिए WHO के सात सूत्रीय कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के 40 जिलों के 100 प्रतिभागियों ने हिस्सा लियाl जिनमे मुख्य रूप से जिला समन्वयक, ब्लॉक समन्वयक, और गुलाबी दीदी शामिल रहे। यह नीति आयोग द्वारा निर्धारित उत्तर प्रदेश के 33 आकांक्षी ब्लाक सहित 40 जनपदों के लिए दस्त रोग प्रवंधन में सहयोगी साबित होगा l
प्रशिक्षण का उद्घाटन रेकिट के डायरेक्टर एक्सटर्नल अफेयर्स श्री रवि भटनागर और जागरण पहल के निदेशक साहिल तलवार ने संयुक्त रूप से किया। उद्घाटन सत्र में श्री रवि भटनागर ने कार्यक्रम के दौरान 10 वर्षो की सफल यात्रा के साथ कार्यक्रम के उद्देश्य और विस्तृत रूपरेखा को साझा किया, जो डायरिया के प्रभाव को कम करने और स्वास्थ्य जागरूकता को बढ़ाने के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।
साहिल तलवार ने सभी उपस्थित प्रतिभागी एवं प्रशिक्षक एक्सपर्ट का स्वागत किया और कार्यक्रम की आवश्यकता पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि डायरिया विशेषकर बच्चों में एक प्रमुख स्वास्थ्य समस्या है, जिसके कारण प्रतिवर्ष भारत में लाखों बच्चों की मृत्यु हो जाती है l जिसके नियंत्रण के लिए प्रभावी उपाय करना आवश्यक है।
प्रशिक्षण के दौरान विशेषज्ञ वक्ता IMA के पूर्व अध्यक्ष डॉ नरेंद्र सैनी द्वारा डायरिया विषय पर विस्तार से जानकारी दी गई, साथ ही प्रतिभागियों को व्यावहारिक सत्रों के माध्यम से अपनी क्षमतावर्धन का अवसर प्राप्त हुआ। इसके बाद, तकनीकी सत्र में डॉ. विकास राजपूत ने डिजिटल प्रेजेंटेशन के माध्यम से सभी प्रतिभागियों को प्रशिक्षण दिया, जिसमें डायरिया की रोकथाम के लिए विभिन्न उपायों और तकनीकों पर ध्यान केंद्रित किया गया।
प्रशिक्षण के दौरान सभी प्रतिभागियों को टेबलेट, बैग, पानी की बोतल, पेनड्राइव, और अन्य उपयोगी किट व् सामग्री प्रदान की गईं। यह कार्यक्रम न केवल जानकारी का आदान-प्रदान करने का एक मंच था, बल्कि यह स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार और समुदाय में दस्त प्रबंधन के प्रति स्वास्थ्य जागरूकता बढ़ाने का भी एक अवसर था।
इस प्रकार, ” डेटॉल डायरिया नेट जीरो प्रोजेक्ट” का यह प्रशिक्षण न केवल स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, बल्कि यह डायरिया के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए भी एक प्रेरणा का कार्य करेगा। समापन के दौरान, प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र प्रदान किए गए। इस कार्यक्रम में रैकिट इण्डिया के वाश मैनेजर डॉ. विवेक चौहान, AJYS के निदेशक बिधू भूषण पांडा, ग्रीन स्पर्श फाउंडेशन के निदेशक वीरेंद्र सिंह जाखड़, और जागरण पहल के प्रमुख सदस्य जैसे सुप्रिया वर्मा, ओम प्रकाश, कमलेश कुमार, प्रवीण कुमार, खुशबू पवांर, आयशा बिंजोला, तथा अभिषेक उपस्थित रहे।
सभी वक्ताओं, प्रतिभागियों और सहयोगियों का धन्यवाद करते हुए कार्यक्रम को सफल बनाने में उनके योगदान की सराहना की गई l

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *