October 18, 2024
3

भदोही। विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस एवं 25वां विश्व दृष्टि दिवस पर गुरुवार को महाराजा चेतसिंह जिला चिकित्सालय में कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसका शुभारंभ डीएम विशाल सिंह ने किया। इसके पूर्व वीएनजीआईसी से जन जागरूकता रैली का आयोजन हुआ।
इस दौरान जिला मानसिक स्वास्थ्य प्रकोष्ठ टीम के नोडल अधिकारी डॉ.बीएन सिंह की देखरेख में आयोजित रैली को सीएमएस डॉ.राजेंद्र कुमार ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली पाल तिराहा होते हुए जिला अस्पताल तक पहुंचने पर संगोष्ठी में तब्दील हो गई। डीएम ने मानसिक स्वास्थ्य और दृष्टि स्वास्थ्य पर प्रकाश डाला। उन्होंने लोगों को मानसिक तनाव और दृष्टि समस्याओं से निपटने के लिए आवश्यक कदम उठाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने मानसिक स्वास्थ्य और दृष्टि स्वास्थ्य से संबंधित विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की और लोगों को स्वस्थ जीवनशैली अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया। डीएम ने मानसिक रोग जिसमें चिंता और अवसाद पर बच्चों को बड़े सरल ढंग से जागरूक किया। बताया कि योग व व्यायाम हमे करना चाहिए और मनोचिकित्सक से परामर्श लेते रहना चाहिए। उन्होंने लगभग 50 लोगों को लेंस वाला निःशुल्क चश्मा भी वितरण किया। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव निवेदिता अस्थाना के नेतृत्व में उनकी टीम द्वारा इस कार्यक्रम में जनमानस को उत्तम स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया गया। सीएमओ डॉ.संतोष चक ने कहा कि एकल परिवार बढ़ने के कारण भी मानसिक रोग बढ़ रहा है,और लोगों में सपोर्ट की कमी हो रही है। नोडल अधिकारी डॉ.वीएन सिंह ने बताया कि मानसिक रोग किसी भी व्यक्ति को हो सकता है।
इस मौके पर मनोचिकित्सक डॉ.अभिनव पांडेय, नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ.प्रदीप सिंह, डॉ.अशोक परासर, डीईओ डॉ.पंकज कुमार, डॉ.शांति कुमारी व अम्बुज दुबे आदि उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *