October 18, 2024
12

ललितपुर – बुन्देलखण्ड विकास सेना की एक आवश्यक बैठक बु. वि. सेना प्रमुख हरीश कपूर टीटू की अध्यक्षता में स्थानीय कंपनी बाग में आहूत हुई । बैठक में ललितपुर के जिला संयुक्त चिकित्सालय जो कि अब राजकीय स्वायत्तशासी मेडीकल कॉलेज में तब्दील हो गया है , की चरमराती स्वास्थ्य सेवाएं , घोर अव्यवस्थाओं पर गहरी चिन्ता व्यक्त की गई
बु. वि. सेना प्रमुख हरीश कपूर टीटू ने कहा कि ललितपुर का राजकीय मेडीकल कॉलेज जहां पर हजारों लोग प्रतिदिन अपने इलाज के लिए आते हैं , और यहां आकर जब मेडीकल कॉलेज के स्वयं बीमार पाते हैं तो उनको बड़ी निराशा होती है । उन्होंने कहा कि आई सी यू तथा सी सी यू , टॉमा सेन्टर सुविधाओं और स्टॉफ के अभाव में केवल नाममात्र के सेन्टर बने हुए है । बरसात के कारण पक्की बिल्डिंग जगह जगह लीक कर रही है तथा वार्डों में जलभराव की स्थिति बनी हुई है ।
बु. वि.सेना प्रमुख ने कहा कि इमरजेन्सी वार्ड में और अन्य वार्डों में पलंग के अभाव में मरीज जमीन पर लेटने के लिए बाध्य हैं । मरीजों को धुली हुई बेडशीट नहीं मिलती है । डिजिटल एक्सरे मशीन महीनों से खराब पड़ी हुई है। मरीजों को शुद्ध पेयजल नही मिल रहा । जगह जगह मेडीकल वेस्ट के ढेर लगे हुए हैं जिस कारण संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ गया है ।
उन्होंने कहा कि मरीजों के साथ सहानूभूति का व्यवहार करने की बजाय अमानवीय वर्ताव किया जाता है । मामूली बीमारियों में मरीजों को बाहर रिफर कर दिया जाता है । मरीजों से स्टॉफ द्वारा रुपये ऐठनें की भी तमाम शिकायतें मिली हैं । ब्लड बैंक में खून देने के नाम पर मरीजों से रुपये ऐंठने की भी कई शिकायते मिल चुकी हैं ।
उन्होंने कहा कि जनपद का जिला संयुक्त चिकित्सालय ( मेडीकल कॉलेज )जो कि पूरे जिले की लाखों की आबादी को कवर करने के लिए है वह घोर असुविधा , लापरवाही और बदइंतजामी का सबब बन गया है । यहां पर चिकित्सा सुविधा के नाम केवल खानापूर्ति हो रही है । इतनी बड़ी आबादी की स्वास्थ्य सुविधाओं का ध्यान रखने के लिए एक भी काडियोलोजिस्ट मौजूद नहीं । ट्रामा सेन्टर की बिल्डिंग होने के बाबजूद आर्थोपेडिक सर्जन की कमी है । जनरल फिजीशियन , ऐन्डोक्रायोनोलोजिल्ट , नेफोलोजिस्ट , जनरल सर्जन , न्यूरोलोजिल्ट , गायनकोलोजिस्ट , पीडिट्रीशियन , समेत पैरामेडिकल स्टाफ की भारी कमी है ।
बु. वि. सेना ने शासन और प्रशासन से मांग की है कि राजकीय मेडिकल कॉलेज में व्याप्त भ्रष्टाचार , अव्यवस्थाओं को दूर करके सभी सुविधाओं से लैस किया जाय अन्यथा की स्थिति में बु. वि. सेना उग्र आन्दोलन छेड़ने के लिए बाध्य हो जायेगी ।
बैठक में बु. वि. सेना के वरिष्ठ सदस्य राजकुमार कुशवाहा , कदीर खां , अमरसिंह बुन्देला , फूलचन्द रजक , बी. डी. चन्देल , प्रदीप पंडित ,विनोद साहू , प्रेमशंकर गुप्ता , गफूर खां , मोहन , प्रमोद , भैय्यन कशवाहा , आशाराम , मजबूतसिंह , केपी राजा , प्रिन्स , राजाराम , प्रकाश झा , श्रीराम राजपूत , पुष्पेन्द्र शर्मा , नंदू सोनी , बृजेन्द्र पारासर , प्रदीप साहू , टिंकू सोनी , कामता भट्ट , अमित जैन आदि मौजूद रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *