October 23, 2024
8

ललितपुर। विश्व युवक केंद्र नई दिल्ली एवं कनक जन कल्याण समिति ललितपुर के संयुक्त तत्वाधान में विश्व पर्यावरण जागरूकता कार्यक्रम अंतर्गत पहलवान गुरूदीन प्रशिक्षण महाविद्यालय पनारी के सहयोग से सेमिनार एवं जागरूकता रैली कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम का शुभारम्भ पहलवान गुरूदीन ग्रुप ऑफ कॉलेज के डायरेक्टर डॉ0 सौरव यादव, प्राचार्य डॉ0 महेश कुमार झा, कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कनक जनकल्याण समिति के अध्यक्ष जयेश बादल, योग प्रशिक्षक/योग गुरू अर्पित शर्मा ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण व द्वीप प्रज्ज्वलन कर किया।
इस अवसर पर महाविद्यालय के डायरेक्टर डॉ0 सौरव यादव ने अपने वक्तव्य में कहा कि ग्लोबल वार्मिंग हम सबके लिए एक बड़ा खतरा बनती जा रही है। विरासत में मिले प्राकृतिक संसाधनों को हमें आने वाली पीढी के लिए संरक्षित करना ही होगा। सिर्फ पौधे लगाकर ही और पेड़ों को बचाकर ही ग्लोबल वार्मिंग से बचा जा सकता है। इसके लिए हम सभी को एकजुट होना पड़ेगा और लगातार प्रयास करना होगा।
उन्होंने कहा कि हमें यह नहीं सोचना है कि हम अकेले हैं, किसी भी काम की शुरुआत अकेले होती है और बाद में कारवां बढ़ता चला जाता है। पर्यावरण संरक्षण के लिए पेड़ बहुत जरूरी है और हम सभी को सांस लेने के लिए ऑक्सीजन मिलती रहे इसके लिए भी पेड़ जरूरी है। कुछ साल पहले आए कोरोना में जिस तरह ऑक्सीजन की कमी पड़ी थी उसने पेड़ों के महत्व को दर्शाया है।
कनक जनकल्याण समिति के अध्यक्ष जयेश बादल ने गोष्ठी को संबोधित करते हुए बताया कि 1972 मे संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस के रूप में मनाने हेतु घोषणा की थी। जिसका उद्देश्य पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने वाले वायु व प्लास्टिक प्रदूषण आदि समस्याओं का निराकरण कराना है, हम लोगों को आधुनिकता व भौतिकवादी सोच को दर किनार करते हुए पर्यावरण संरक्षण के लिए धरातल पर कार्य करना चाहिए, पर्यावरण और प्राणी एक दूसरे पर आश्रित हैं, पेड़-पौधों से हम सभी को प्राणवायु प्राप्त होती है। पेड़-पौधों के बिना मानव जीवन संभव नहीं है।
पेड़-पौधों से हमें छाया, लकड़ी, फल, फूल, मेवा व दुर्लभ औषधियां आदि तमाम वनस्पतियां प्राप्त होती हैं। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि जब हम जमाने से विदा लेंगे तो एक पेड़ लेकर जलेंगे। अभी वक्त है धरती का कर्ज उतार दो यारो। जीते जी एक पेड़ लगा दो यारो। जीते जी एक पेड़ लगा दो यारो।
आज लोगो को लग रहा हैं कि गर्मी बहुत हैं, पर कब तक एसी का सहारा लेंगे। आज हिंदुस्तान में 500 करोड़ पेड़ की आवश्यकता हैं। अभी तो ये शुरूवात हैं, 45°C से 49°C को 55°C से 60°C होने में देर नहीं लगेगी। 56°C पर इंसान जीवित नहीं रहेगा। अभी से समझदार बनिये और पौधे लगाने शुरू कीजिये क्योंकि एक पौधे को बड़ा होने में 5 से 7 साल लग जाएंगे। अब बारिश आने वाली हैं। दो पेड़ जरूर लगाएं। सब कुछ सरकार पर न छोड़िये। वृक्ष ही जीवन हैं। पेड़ है तो हम है, हमारे लिए भी तो कोई पेड़ लगा कर गया था। अबहम भी किसी के लिए कुछ पेड़ लगा दें। हर व्यक्ति हर साल एक पौधा जरूर लगाए।
उन्होंने बताया कि मातृशक्ति अनंत काल से समय – समय पर तुलसी, आवला, केला, बरगद, पीपल जैसे बृक्षो की पूजा करके पर्यावरण को सहेजने का हमे संदेश देती आई हैं जिसे हम विकास की अंधी दौड़ में भूलते जा रहे हैं। उनके बताये मार्ग का अनुसरण युवा पीढी को करना ही होगा।
योग प्रशिक्षक / योग गुरू अर्पित शर्मा ने कहा कि दुनियाभर में प्रदूषण तेजी से फैल रहा है। बढ़ते प्रदूषण के कारण प्रकृति खतरे में हैं। प्रकृति जीवों को जीवन जीने के लिए हर जरूरी चीज उपलब्ध कराती है। ऐसे में अगर प्रकृति प्रभावित होगी तो जीवन प्रभावित होगा। प्रकृति को प्रदूषण से बचाने के उद्देश्य से पर्यावरण दिवस मनाने की शुरुआत हुई। इस दिन लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक किया जाता है और प्रकृति को प्रदूषित होने से बचाने के लिए प्रेरित किया जाता है। समूचे विश्व में बढ़ते हुए तापमान, बंजर इलाकों, रेगिस्तान व पेड़-पौधे विहीन जंगल इस बात का प्रमाण है कि हम लोग अपनी धरती और पर्यावरण की देखभाल जिम्मेदारी से नहीं कर पा रहे है।
प्राचार्य डॉ0 महेश कुमार झा ने कहा कि प्रकृति के साथ जरूरत से ज्यादा छेड़छाड़ करने से पर्यावरण को अनवरत हो रहे नुकसान को देखने के लिए अव कहीं दूर जाने की आवश्यकता नहीं है। पर्यावरण असंतुलन का खतरा निरंतर बढ़ता जा रहा है। इस विषय पर जन-जागरूकता अभियान के साथ बहुत ही गंभीरता से चिंतन-मंथन करने की आवश्यकता है।
इसके अलावा प्राध्यापकगण व छात्र छात्राओं ने भी अपने विचार व्यक्त किए।
इसके पश्चात छात्र छात्राओं ने जागरूकता रैली के माध्यम से जनमानस को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक किया।
कार्यक्रम में उपप्राचार्य रामलाल रायकवार, पब्लिक स्कूल प्रधानाचार्य अंग्रेजी माध्यम इंजी विनय रावत, प्रधानाचार्य हिन्दी माध्यम रक्षपाल यादव, कृषि विभागाध्यक्ष असि0प्रो0 भजनलाल साहू, असि0प्रो0 उत्कर्ष जैन, असि0प्रो0 अजब सिंह, असि0प्रो0 नरेन्द्र प्रजापति, असि0प्रो0 शाहरूख खान, असि0प्रो0 प्रकाश विश्वकर्मा, असि0प्रो0 हरिओम शरण सेन, असि0प्रो0 करन, असि0प्रो0 मनोरमा प्रजापति, असि0प्रो0 करनप्रिया मांझी, असि0प्रो0 डॉली बानो, असि0प्रो0 शुभी जैन, असि0प्रो0 सतीश सोनगिरकर, असि0प्रो0 पुष्पेन्द्र गौतम, असि0प्रो0 वन्दना सेन, असि0प्रो0 सरिता श्रीवास्तव, असवेन्द्र राजपूत, अमित निरंजन, मनीष यादव, गोपाल यादव, विशाल यादव, कौशलेन्द्र राजा एवं महाविद्यालय के समस्त छात्र/छात्रा उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन असि0प्रो0 गंगाराम विश्वकर्मा ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *