October 22, 2024
1

बिजनौर। जनपद के कस्बा चांदपुर के मोहल्ला शाहचंदन में संविधान निर्माता भारत रत्न बाबा साहेब डॉ० भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा लगाने से विवाद हो गया था। उसी समय से यह विवाद प्रति दिन तूल पकड़ रहा है, दो दिन पूर्व बाल्मीकि समाज की दर्जनों महिलाओं एवं पुरषों ने डॉ० अम्बेडकर की मूर्ति हटाने के लिए नगर के मोहल्ला शाहचंदन से तहसील तक जुलूस निकालकर इस विवाद के सम्बन्ध में उपजिलाधिकारी को एक ज्ञापन सौंपा था। वही दलित समाज की महिलाएं विवादित स्थल पर रखी गई मूर्ति के आसपास डेरा जमाया हुए धरना देकर बैठी हैं।
मिली जानकारी के अनुसार दलित समाज का आरोप है कि उनके साथ पुलिस प्रशासन दुर्व्यवहार कर रहा हैं। उनके कपड़े फाड़कर मारपीट की गई जिसे कई महिलाएं बेहोश भी हो गई थी। दलित समाज के लोगों का कहना है कि उन्होंने अपने ही समाज की जमीन पर डॉ० अम्बेडकर की प्रतिमा स्थापित करायी है।
बाल्मीकि समुदाय का आरोप हैं कि दलित समाज ने उनकी जमीन पर अवैध कब्जा कर डॉ० अम्बेडकर की प्रतिमा को जबरन स्थापित किया है। पुलिस प्रशासन का कहना है कि दलित समाज के लोगों ने अवैध कब्जा करके बिना अनुमति के डॉ० भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा लगाई है।
पुलिस प्रशासन द्वारा क्षेत्र के कई लोगों सहित भीमसेना के जालौन जिला प्रभारी आकाश भारती के खिलाफ मुकदमा दर्ज किए जाने से दलित समाज में भारी रोष है। दलित समाज ने इस घटना की सूचना भीम सेना को दी है। दिल्ली मुख्यालय से भीम सेना के संस्थापक एवं राष्ट्रीय अध्यक्ष नवाब सतपाल तंवर के क्षेत्र में आने की सूचना से पुलिस प्रशासन में हड़कंप मच हुआ है। सुबह लगभग 10 बजे सतपाल तंवर ने शहर पहुँचकर विवादित मूर्ति स्थल की प्रतिमा पर माल्यार्पण का प्रयास किया, पुलिस ने उन्हें रोक दिया।प्रतिमा पर जाने के रोकने पर दलित समाज की महिलाओ ने पुलिस के खिलाफ जमकर नारे बाजी करते हुए कहा कि सिर्फ मूर्ति पर फूल ही तो चढ़ाने है।वहीं पुलिस का कहना था कि अगर प्रतिमा पर फूल ही चढ़ाने है तो फिर अम्बेडकर चौक वाली बाबा साहेब की मूर्ति पर चढ़ाए। इस खींचतान में पुलिस सफल रहीं और सतपाल कंवर को मूर्ति स्थल पर जाने से रोक दिया। उसके बाद सतपाल तंवर ने अम्बेडकर धर्मशाला में पहुंचकर पुलिस प्रशासन और सरकार के खिलाफ जनसभा कर अपना गुस्सा निकाला। मौके पर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है।

*दलित समाज के लोगों पर मुकदमा दर्ज*
चांदपुर। विवादित भूमि को लेकर वादी की तहरीर पर पुलिस ने 49 को नामजद करते हुए 61 के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है।
चाँदपुर निवासी वादी प्रेम पुजारी पुत्र ओमप्रकाश की तहरीर पर पुलिस ने 12 महिलाएं एवं 37 पुरुषों और 12 अज्ञात सहित 61 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। पुलिस ने धारा 147, 148, 149, 323, 504, 506, 427, 447 एवं 379 आईपीसी के तहत मुकदमा दर्ज किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *