October 21, 2024
Oplus_131072

Oplus_131072

भदोही। जिलाधिकारी विशाल सिंह ने विकासखंड औराई के चंद्रपुरा में शनिवार को ग्राम चौपाल लगाकर “प्रशासन आपके द्वार” की भावना को साकार किया।
डीएम ने फावड़े से गड्ढा खोदकर वृक्षारोपण करते हुए लोगों को पर्यावरण संचेतना के प्रति जागरूक किया।
उपजिलाधिकारी बरखा सिंह व तहसीलदार सत्यपाल प्रजापति ने राजस्व व विभाग के सभी योजनाओं के बारे में डीएम को पात्र लाभार्थियों व वंचितों की जानकारी से अवगत कराया।
इस दौरान डीएम द्वारा ग्रामीणों से समस्याओं से अवगत कराने के क्रम में यह बात सामने आई कि गांव में बसे आबादी तक जाने के लिए सड़क नहीं है, जिसके कारण बरसात के दिनों में एवं शादी विवाह होने में भी दिक्कत होती है। हरिजन बस्ती में अधिकांश लोग भूमिहीन है। तालाब पर बसे परिवारों को पहले कहीं अन्यत्र भूमि आवंटित किया जाएगा, तत्पश्चात उन्हें वहां से हटाया जाएगा। जल जीवन मिशन की समीक्षा के दौरान 360 पात्र व्यक्तियों में से 334 के यहां नल का कनेक्शन हो गया है। भूमि रास्ते के विवाद के कारण शेष घरों में कनेक्शन नहीं हो पाया है। आवास की समीक्षा के दौरान जिन वंचितों द्वारा बताया गया कि उनको आवास नहीं मिला है, ऐसे लोगों का जिलाधिकारी ने नाम नोट करने का निर्देश देते हुए प्राथमिकता के आधार पर उन्हें आवास आवंटित करने का निर्देश दिया। दिव्यांग योगेश कुमार पुत्र कन्हैयालाल की शिकायत पर उन्हें आवास व मोटर ट्राई साइकिल देने का डीएम ने निर्देश दिया। उपस्थित आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों से डीएम ने गांव में बच्चों के सुपोषण व कुपोषण स्थिति की जानकारी ली। सार्वजनिक राशन वितरण की समीक्षा के दौरान 77 अंत्योदय कार्ड धारक, 306 पात्र गृहस्थी कार्ड धारक हैं। जिन किसानों द्वारा लैंड सीडिंग नहीं हो रही है फिर भी उनका रजिस्ट्रेशन किसान सम्मान निधि में है वैसे व्यक्तियों का नाम हटाने का निर्देश दिया। एक ही गांव चंद्रपुरा में तीन दर्जन से अधिक व्यक्तियों पर गुंडा एक्ट लगाने की कार्रवाई की समीक्षा करते हुए
डीएम ने जांच का निर्देश दिया। ग्राम चौपाल के दौरान ग्रामीणों से डीएम ने बिजली, पानी, एमडीएम भोजन, आयुष्मान कार्ड,विधवा पेंशन, निराश्रित पेंशन,दिव्यांग पेंशन आदि बिंदुओं पर जानकारी ली।‌ प्राथमिक विद्यालय चकपुरा में लगे पेड़ पौधे, हरियाली की जिलाधिकारी ने तारीफ करते हुए कहा कि इससे बच्चों को हरित क्रांति, व ग्रीन कैपस की अवधारणा को समझने पर बल मिलता है। डीएम ने स्वयं फावड़े से गड्ढा खोदकर आम का वृक्ष लगाया तथा उपस्थित लोगों को इस भीषण गर्मी में पेड़ लगाने की उपयोगिता व महत्व से जागरूक किया।
इस मौके पर पुलिस क्षेत्राधिकार प्रभात राय, जिला सूचना अधिकारी डॉ.पंकज कुमार, प्रभारी बीडीओ, सीडीपीओ, थानाध्यक्ष, ग्राम प्रधान, लेखपाल, पंचायत सचिव, पंचायत सहायक, अधिकांश संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *