October 23, 2024
IMG-20240602-WA0254

भदोही। बकरीद व गंगा दशहरा त्योहार को शान्तिपूर्वक, सकुशल सम्पन्न कराने के दृष्टिगत जिलाधिकारी विशाल सिंह एवं पुलिस अधीक्षक डॉ मीनाक्षी कात्यायन द्वारा कलेक्ट्रेट सभागार में
उपस्थित विभिन्न समुदाय के धर्म गुरूओं, समाज सेवी एवं सम्भ्रात लोगों से कहा कि बकरीद व गंगा दशहरा त्यौहार को शांतिपूर्वक,एकता,आपसी भाईचारे एवं जनपद की गंगा जमुनी तहजीब व शान्ति के साथ से मनायें। जिलाधिकारी ने सर्वप्रथम उपस्थित विभिन्न समुदाय के धर्म गुरूओं, समाज सेवी एवं सम्भ्रात लोगों से बकरीद व गंगा दशहरा त्योहार मनाने के क्रम में समस्याओं, सुविधाओं व अपेक्षित सहयोग के बारे में जानकारी प्राप्त की। जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता विद्युत को निर्देशित किया कि भदोही ,खमरिया, घोसिया, गोपीगंज ज्ञानपुर आदि प्रमुख स्थलों पर ईदगाह व नमाज अदायगी स्थलों पर विद्युत पोल, जर्जर तार, लाइट से संबंधित सभी बिंदुओं को चेक कर लें, जहां कहीं कमी दर्शित हो तुरंत दुरुस्त कर ले। उन्होंने सभी सातों नगरीय निकाय के अधिशासी अधिकारियों को निर्देशित किया कि बकरीद में कुर्बानी के बाद मलबा को दबाने के लिए व उसकी दुर्गंध न फैले, इसके लिए प्रचुर मात्रा में नमक, इत्यादि आवश्यक सामग्रियों की व्यवस्था सुनिश्चित करने के साथ ही मलबे के साथ सफाई हेतु पानी की उपलब्धता को भी अनिवार्य रूप से सुनिश्चित करें। ईदगाह तक पहुंचने के सभी एप्रोच रोड पर पर्याप्त साफ सफाई सुनिश्चित होनी चाहिए ।गंगा दशहरा के अंतर्गत जनपद के सभी घाटों- रामपुर घाट, सेमराधनाथ घाट, सीतामढ़ी इत्यादि पर स्नान के दृष्टिगत गंगा नदी में रस्सी,बांस से बैरिकेडिंग करते हुए पुलिस के जवान व एसडीआरएफ तैनात रहे ताकि किसी के डूबने, अनहोनी पर तत्काल बचाया जा सके। पुलिस अधीक्षक डॉ मीनाक्षी कात्यायन ने उपस्थित संभ्रांत जनों को अवगत कराया कि बकरीद की नमाज अदायगी किसी भी हाल में रोड पर नहीं होनी चाहिए, इसके लिए संबंधित क्षेत्र के मौलाना, इमाम व मौलवी क्षेत्रवासियों से आपस में समन्वय बनाते हुए स्थान को सुनिश्चित कर लें। कुर्बानी सार्वजनिक स्थल पर नहीं होगी और ना ही प्रतिबंधित पशुओं की कुर्बानी होगी ।कुर्बानी पशुओं के अवशेष यदा कदा ना फेंके ,न हीं फैलाएं उन्हें सुनियोजित तरीके से दफनाए। गंगा दशहरा के अंतर्गत के सभी घाटों पर पर्याप्त पुलिस बलों की तैनाती के साथ-साथ बचाव व राहत संबंधित सभी कार्य सुनिश्चित कर लिए गए हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. संतोष कुमार चक ने भीषण गर्मी के अंतर्गत सचेत कराया की बकरीद में दावत दो-तीन दिन तक चलती है, किसी भी हाल में बासी भोजन न करें, नहीं तो फूड प्वाइजनिंग की समस्या आती है ।खाद्य पदार्थों को फ्रिज में रखें।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी यशवंत कुमार सिंह, अपर जिलाधिकारी कुॅवर बीरेन्द्र मौर्य, शिवनारायण सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक डॉ तेजवीर सिंह सहित सभी उप जिलाधिकारी, पुलिस क्षेत्राधिकारी तहसीलदार सहित सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *