Wed. Jun 19th, 2019

विकास खण्ड जमुनहा में भारत सरकार स्वच्छता मिशन केवल कागजो तक सीमित

अखंडनगर स्टेट बैंक के कैशियर की चलती है मनमानी

अखंडनगर स्टेट बैंक के कैशियर की चलती है मनमानी

विकास खण्ड जमुनहा में भारत सरकार स्वच्छता मिशन केवल कागजो तक सीमित
पहल टुडे ब्यूरो
उत्तर प्रदेश श्रावस्ती
रिपोर्ट । प्रवीण मिश्रा
श्रावस्ती । भारत सरकार द्वारा बड़े पैमाने पर संचालित स्वच्छता मिशन की धज्जियां उड़ा रहे । ग्राम प्रधान व सचिव य।दि गाँव मे जा कर स्वच्छता मिशन कि जाँच की जाए । तो स्वच्छता मिशन की पोल खुल जाएगी ।
विकास खण्ड जमुनहा के कुछ ऐसे ग्राम पंचायत व मजरे है , जहाँ पर प्रधान व सचिव द्वारा स्वच्छता मिशन के नाम पर ठेकेदारों द्वारा शौचालय तो बनवाया गया ।लेकिन वह भी मानक विहीन किसी शौचालय में दरवाजा नही तो किसी मे सीट नही है , और किसी शौचालय की गड्ढे नही बनवाये गए है । ग्राम पंचायत सुजानडीह का मजरा चौबे डीह में शौचालय का निमार्ण 2017- 018 में किये गए है , जिसमें अधिकतर गड्ढे नही बनाये गए ।
इस लिए निमार्णाधीन होने के कारण ग्रामीण भूसा , उपल , व लकड़ी आदि रखते है । चौबे डीह के ग्रामीणों सलिया , बंशी लाल, रमजान , जिमीदार , हसीना त्रिभवन आदि लोगों ने बताया शौचालय में गड्ढे नही है व शौचालय का निमार्ण ग्राम प्रधान व सचिव ठेकेदार द्वारा कराया गया है इसी लिए शौचालय मानक विहीन है इसी लिए संचालित नही है , इसी तरह से ग्राम पंचायत मल्हीपुर खुर्द के मजरा मोगला में बनाये गए । शौचालय निमार्णाधीन व कुछ शौचालय में गड्ढे नही है , कुछ शौचालय में रँगाई पोताई व सीट नही है , और शुद्ध से पलास्टर भी नही है ।
गाँव के फकीरे , जुआबन ,जुग्गी , मुनव्वर आदि लोगो ने बताया कि शौचालय का निमार्ण ग्राम प्रधान व सचिव ने ठेकेदार द्वारा कराया गया है , इस लिए मानक विहीन है । और गाँव के रहीश ने बताया कि पहली किस्त दिया गया है , और दूसरी क़िस्त न देने के कारण शौचालय निमार्णाधीन है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

%d bloggers like this: