April 26, 2024

ललितपुर- नगर के मोहल्ला आजादपुर द्वितीय में संचालित माई छोटा स्कूल व एसबीएन कान्वेंट स्कूल में गुरुवार को योग शिविर का आयोजन योग प्रशिक्षक अर्पित शर्मा द्वारा किया गया। जिसमें छात्र-छात्राओं को योग करने से शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है।
क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी डॉ अर्जुन लाल एवं चिकित्सा अधिकारी डॉ ममता वर्मा के दिशानिर्देश में योग प्रशिक्षक अर्पित शर्मा द्वारा माई छोटा स्कूल व एसबीएन कान्वेंट स्कूल में छात्र-छात्राओं सहित शिक्षिकाओं को शिविर के दौरान योगासन, प्राणायाम, सूर्य नमस्कार, सूक्ष्म व्यायाम आदि का अभ्यास कर आहार विहार के बारे मे जानकारी दी। उन्होंने कहा कि योग न केवल हमारे शरीर की मांसपेशियों को अच्छा व्यायाम देता है, बल्कि यह हमारे दिमाग को शांत रखने में भी मदद करता है। योग तनाव से राहत देता है और बेहतर नींद लाता है, भूख और पाचन को बढ़ाता है। यह दिमाग को हमेशा शांत रखता है। यदि आप योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करते हैं तो आप तनाव मुक्त जीवन जी सकते हैं। जब हम योग करते हैं तो मांसपेशियों में खिंचाव, मरोड़, मरोड़ और खिंचाव जैसी कई क्रियाएं होती हैं। इससे हमारे शरीर की थकान दूर होती है और हम हमेशा तरोताजा महसूस करते हैं। यदि आप नियमित रूप से योग करते हैं तो आपके शरीर में ऊर्जा का संचार होगा।
विद्यालय के डायरेक्टर अशोक सेन ने शिविर को संबोधित करते हुए कहा कि योगाभ्यास शरीर को स्वस्थ बनाता है, क्योंकि यह हमें रोगों से लड़ने की शक्ति देता है। हृदय रोग, मधुमेह और अस्थमा जैसी कई अन्य बीमारियों के लिए योग की सलाह दी जाती है। योग रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है और श्वसन संबंधी विकारों को भी दूर करता है। इसलिए अगर आप रोजाना योग करेंगे तो आप स्वस्थ रहेंगे।
विद्यालय के प्रधानाचार्या आराधना शर्मा ने छात्र-छात्राओं को बताया कि प्रतिदिन मात्र एक घंटे तक विविध आसनों के अलावा साधारण प्राणायाम अनुलोम, विलोम, कपालभाति, भ्रामरी करने से अनेक थायराइड, डायबिटीज, श्वास, घुटना दर्द, माइग्रेन, सर्वाइकल स्पांडलाइटिस और कैंसर जैसी बीमारी भी दूर हो सकती है।
शिक्षिका रानी कुशवाहा ने कहा कि योग का अभ्यास करने की कला व्यक्ति के मन, शरीर और आत्मा को नियंत्रित करने में मदद करती है। यह एक शांतिपूर्ण शरीर और मन को प्राप्त करने के लिए शारीरिक और मानसिक विषयों को एक साथ लाता है, तनाव और चिंता को प्रबंधित करने में मदद करता है और आपको तनाव मुक्त रखता है।
शिविर के आयोजन में विद्यालय स्टाफ का भरपूर सहयोग रहा एवं बच्चों को नियमित योग प्रशिक्षण के लिए आश्वस्त किया। 4 वर्षीय योग साधक मास्टर सामर्थ्य शर्मा एवं योग साधिका नीलम कुशवाहा ने भी योग आसनों का प्रदर्शन किया। इस दौरान प्रधानाचार्य आराधना शर्मा, रानी कुशवाहा, मोहिनी साहू, पलक सेन, ज्योति कुशवाहा, मुस्कान साहू, मानवी गोस्वामी, रोशनी कुशवाहा, आरती जैन, पत्रकार देवेंद्र साहू सहित छात्र-छात्राएं मौजूद रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *