आजादी के बाद पहली बार टूटा देश का जीडीपी वॉल्यूम : कांग्रेस

आजादी के बाद पहली बार टूटा देश का जीडीपी वॉल्यूम : कांग्रेस

नयी दिल्ली 12 नवंबर (वार्ता) कांग्रेस ने कहा है देश के आर्थिक हालात बिगड़ गए है और सकल घरेलू उत्पाद-जीडीपी के वॉल्यूम में आजादी के बाद पहली बार गिरावट अयी है जो अर्थव्यवस्था के लिए बेहद चिंताजनक स्थिति है।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम तथा जयराम रमेश ने गुरुवार को यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि जीडीपी की वृद्धि दर 18 माह से लगातार गिर रही थी लेकिन अब रिजर्व बैंक के अनुसार पहली बार जीडीपी घट रही है। देश के इतिहास में यह स्थिति पहली बार आई है। जीडीपी के वाल्यूम का गिरना किसी भी अर्थव्यवस्था के लिए घातक है और इसका सीधा मतलब है कि देश गंभीर मंदी की चपेट में है।



उन्होंने कहा कि रिजर्व बैंक ने देश में मंदी की बात की है जिसके कारण सरकार ने अचानक आज आर्थिक पैकेज की घोषणा की है। यह मांग पिछले तीन चार महीने से की जा रही थी लेकिन इस पर ध्यान नहीं दिया गया और आज अचानक यह कदम उठाया गया है। उनका कहना था कि पैकेज की घोषणा महत्वपूर्ण नहीं है बल्कि क्रियान्वयन पर ध्यान देना ज्यादा ज़रुरी है।

कांग्रेस नेताओं ने कहा कि जरूरत लोगों की खरीद क्षमता बढ़ाने के लिए कदम उठाने की है लेकिन सरकार ऐसा नहीं कर रही है। लोगों की खरीद क्षमता बढ़ेगी तो आर्थिक स्थिति में सुधार आना आरंभ हो जाएगा इसलिए सरकार को इस पर ध्यान देना चाहिए।

अभिनव.संजय

Loading...