फ्रांस में शिक्षक हत्या मामले में पांच संदिग्ध गिरफ्तार

फ्रांस में शिक्षक हत्या मामले में पांच संदिग्ध गिरफ्तार

पेरिस 09 दिसंबर (वार्ता) फ्रांस की राजधानी पेरिस में कट्टरपंथियों द्वारा अक्टूबर में की गई एक शिक्षक की हत्या के मामले में फ्रांस न्यायिक पुलिस केंद्रीय निदेशालय ने पांच संदिग्ध लोगों को गिरफ्तार किया है।

ले परिसिएन अखबार ने सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी गई है। इतिहास के शिक्षक सैमुअल पैटी की 16 अक्टूबर को पेरिस के बाहरी इलाके में एक 18 वर्षीय कट्टरवादी युवक द्वारा हत्या कर दी गई थी। शिक्षक ने दरअसल अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को लेकर छात्रों को इस्लामिक पैगंबर मुहम्मद का एक कार्टून दिखाया था जिसके बाद मुस्लिम समुदाय के लोगों ने प्रदर्शन भी किया था और बाद में एक कट्टरपंथी हमलावर ने शिक्षक की गला रेत कर हत्या कर दी थी। हमलावर भी हालांकि उसी दिन पुलिस की गोली में मारा गया था।

ले परिसिएन ने सूत्रों के हवाले से बताया कि 18 से 21 वर्ष की आयु के बीच पांच युवकों को पुलिस ने सोमवार को गिरफ्तार किया है जो मूल रूप से चेचन रिपब्लिक के निवासी है। इन सभी युवकों को सोशल मीडिया के माध्यम से शिक्षक पैटी के हत्यारे के संपर्क में होने का संदेह को लेकर गिरफ्तार किया गया है।

इससे पहले स्थानीय मीडिया ने बताया था कि इस हत्या को लेकर अब तक 14 लोगों को आरोपित किया जा चुका है। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने शिक्षक की हत्या को एक आतंकवादी हमला करार देते हुए कह था “ बच्चों को अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के बारे में पढ़ाने के लिए हमारे साथी की हत्या कर दी गयी। हमारा साथी एक आतंकवादी हमले का शिकार हुआ है।”

जतिन जितेन्द्र

वार्ता

Loading...