कोरोना के कारण इंग्लैंड का दक्षिण अफ्रीका दौरा रद्द

कोरोना के कारण इंग्लैंड का दक्षिण अफ्रीका दौरा रद्द

केपटॉउन, 07 दिसंबर (वार्ता) कोरोना वायरस के मद्देनजर इंग्लैंड की क्रिकेट टीम का दक्षिण अफ्रीका दौरा रद्द कर दिया गया है। दोनों टीमों के बीच तीन टी-20 मैचों के सफल आयोजन के बाद शुक्रवार से तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज शुरू होने वाली थी लेकिन कोविड-19 के प्रकोप के चलते पहले मैच को रद्द करने और दूसरे मैच को स्थगित किये जाने के बाद अब एकदिवसीय दौरे को रद्द कर दिया गया है।

इस दौरे को रद्द किए जाने से दक्षिण अफ्रीका में क्रिकेट शुरू करने की उम्मीदों को तगड़ा झटका लगा है। आने वाले सप्ताह में श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान की टीमें दक्षिण अफ्रीका का दौरा करने वाली हैं लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ रद्द हुई एकदिवसीय सीरीज के कारण ये टीमें दक्षिण अफ्रीका दौरे को लेकर एक बार फिर से विचार करेंगी।

इससे पहले सोमवार को दोनों टीमों के बोर्ड की तरफ से जारी किए गए आधिकारिक बयान में कहा गया था कि सीएसए और ईसीबी ने संयुक्त रूप से दूसरे एकदिवसीय मैच को स्थगित करने का निर्णय लिया है। बयान में कहा गया था कि दोनों बोर्ड इंग्लैंड की तरफ से दो संभावित कोविड-19 पॉजिटिव टेस्ट के परिणाम का इंतजार कर रहे हैं। एक बार परिणाम आ जाए तो इसके बाद दोनों बोर्ड चर्चा करेंगे कि एकदिवसीय सीरीज के बाकी के बचे दो मैचों का क्या करना है।

रविवार को बोलैंड पार्क मैदान पर खेला जाने वाला पहला एकदिवसीय मैच रद्द कर दिया गया था। इंग्लैंड की टीम जिस होटल में ठहरी है उस होटल के दो स्टाफ कोरोना संक्रमित पाए गए थे जिसके बाद शनिवार शाम इंग्लैंड की टीम और मैनेजमेंट का कोरोना टेस्ट कराया गया था। नतीजे नहीं आने के कारण पहले मैच को देर से कराने पर सहमति बनी। लेकिन अंततः इसे रद्द करने का फैसला किया गया।

उल्लेखनीय है कि गत 18 नवंबर को क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने तीन खिलाड़ियों के कोरोना संक्रमित होने की सूचना दी थी। इनमें से दो मामले टीमों के बायो बबल में जाने के बाद आये थे। इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच एकदिवसीय सीरीज से पहले तीन मैचों की टी-20 सीरीज हुई थी जिसे इंग्लैंड ने 3-0 से जीता था।

शुभम राज वार्ता

Loading...