cricket news: ब्रॉड और एंडरसन के कहर से विंडीज संकट में

cricket news: ब्रॉड और एंडरसन के कहर से विंडीज संकट में

cricket news: 

मैनचेस्टर, 25 जुलाई (वार्ता) तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने 62 रन की तूफानी पारी खेलने के बाद दो विकेट निकालकर इंग्लैंड को वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे और निर्णायक टेस्ट मैच के दूसरे दिन शनिवार को बेहद मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया।

ब्रॉड की 62 रन की आतिशी पारी से इंग्लैंड ने पहली पारी में 369 रन बनाये जबकि वेस्ट इंडीज ने दिन का खेल खराब रोशनी के कारण निर्धारित समय से पहले समाप्त किये जाने तक अपने छह विकेट मात्र 137 रन पर गंवा दिए थे और वह पहली पारी में 232 रन पीछे है।

ब्रॉड और उनके जोड़ीदार जेम्स एंडरसन ने दो-दो विकेट लेकर विंडीज को झकझोर दिया। जोफ्रा आर्चर और क्रिस वोक्स ने एक-एक विकेट लिया। स्टंप्स के समय कप्तान जैसन होल्डर 24 और शेन डावरिच 10 रन बनाकर क्रीज पर थे।

 

ब्रॉड को पहले टेस्ट से बाहर रखा गया था लेकिन दूसरे टेस्ट में अपनी वापसी पर उन्होंने मैच में कुल छह विकेट लिए। तीसरे मैच में उन्होंने 62 रन की पारी ऐसे समय खेली जब इंग्लैंड के आठ विकेट 280 रन पर गिर गए थे। ब्रॉड ने 45 गेंदों पर 62 रन की अपनी पारी में नौ चौके और एक छक्का लगाया जिसकी बदौलत इंग्लैंड 369 तक पहुंच गया। 

विंडीज की दूसरी पारी में दो विकेट निकाल कर ब्रॉड ने अपने विकेटों की संख्या 493 पहुंचा दी है। ब्रॉड ने 10 ओवर में मात्र 17 रन देकर दो विकेट झटके हैं। उनके जोड़ीदार एंडरसन ने 11 ओवर में 17 रन पर दो विकेट निकाले हैं। ब्रॉड और एंडरसन की जोड़ी एक साथ मिलकर खेलते हुए अब तक 1082 विकेट चटका चुकी है। 

वेस्ट इंडीज के बल्लेबाजों ने सुबह के सत्र में अपने गेंदबाजों की मेहनत पर अगले दो सत्रों में पानी फेर दिया। विंडीज ने चायकाल तक अपने तीन विकेट मात्र 59 रन पर खो दिए थे। ब्रॉड ने क्रैग ब्रेथवेट को एक रन पर , जोफ्रा आर्चर ने जान केम्पबेल को 32 रन पर और जेम्स एंडरसन ने शाई हॉप को 17 रन पर आउट किया। चायकाल के समय शामरह ब्रुक्स चार और रोस्टन चेज खाता खोले बिना क्रीज पर थे।

चायकाल के बाद एंडरसन ने ब्रुक्स को चार रन पर पवेलियन भेज दिया। ब्रॉड ने चेज को नौ रन पर पगबाधा कर दिया जबकि वोक्स ने जर्मेन ब्लैकवुड को 26 रन पर बोल्ड कर विंडीज का स्कोर छह विकेट पर 110 रन कर दिया। 

होल्डर और डावरिच ने सातवें विकेट के लिए अविजित 27 रन जोड़कर स्थिति को कुछ हद तक संभाला। खराब रोशनी के कारण दिन का खेल निर्धारित समय से पहले समाप्त करना पड़ा। 

 

इससे पहले सुबह इंग्लैंड ने चार विकेट पर 258 रन से आगे खेलना शुरू किया और पहले सत्र में 111 रन जोड़कर शेष छह विकेट गंवाए। इसमें ब्रॉड का योगदान 62 रन का रहा जिन्होंने 45 गेंदों की अपनी पारी में नौ चौके और एक छक्का लगाया। ब्रॉड ने अपना अर्धशतक मात्र 33 गेंदों में पूरा किया।

वेस्ट इंडीज ने पहले दिन के मुकाबले दूसरे दिन के पहले सत्र शानदार गेंदबाजी की और इंग्लैंड को 369 रन पर रोक दिया। तेज गेंदबाज केमार रोच ने 72 रन देकर सर्वाधिक चार विकेट लिए और अपना तीसरा विकेट लेते ही उन्होंने अपने 59वें टेस्ट में 200 विकेट पूरे कर लिए। शैनन गेब्रियल ने 77 रन पर दो विकेट, रोस्टन चेज ने 36 रन पर दो विकेट और कप्तान जैसन होल्डर ने 83 रन पर एक विकेट लिया जबकि 145 किलो वजनी ऑफ स्पिनर रहकीम कॉर्नवाल को 27 ओवर में 85 रन देकर कोई विकेट नहीं मिला।

पोप ने 91 रन और बटलर 56 रन से अपनी पारी को आगे बढ़ाया। गेब्रियल ने पोप को उनके कल के स्कोर पर ही बोल्ड कर उन्हें दूसरे शतक से वंचित कर दिया। पोप ने 150 गेंदों पर 91 रन में 11 चौके लगाए। रोच ने क्रिस वोक्स को एक रन पर बोल्ड कर दिया। बटलर टीम के 272 के स्कोर पर आउट हुए और उनका विकेट गेब्रियल ने लिया। बटलर ने 142 गेंदों पर 67 रन में सात चौके और दो छक्के लगाए। जोफ्रा आर्चर तीन रन ही बना सके। उन्हें रोच ने आउट किया।

इंग्लैंड ने सुबह 18 रन के अंतराल में चार विकेट गंवाए और उसका स्कोर आठ विकेट पर 280 रन हो गया। लेकिन इसके बाद ब्रॉड ने विंडीज के गेंदबाजों पर जवाबी प्रहार किया और 33 गेंदों में अर्धशतक पूरा कर डाला। 34 वर्षीय ब्रॉड का यह 13वां अर्धशतक था।

ब्रॉड और डॉम बेस ने नौंवें विकेट के लिए 76 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की जिसमें ब्रॉड का योगदान 62 रन का था। ऑफ स्पिनर चेज ने ब्रॉड की खतरनाक पारी का अंत किया। ब्रॉड का विकेट 356 के स्कोर पर गिरा। कप्तान होल्डर ने एंडरसन को आउट कर इंग्लैंड की पारी का 369 रन पर समापन किया। एंडरसन ने 11 रन बनाये जबकि बेस 55 गेंदों पर 18 रन बनाकर नाबाद रहे।

Loading...
loading...