बर्थडे स्पेशल 29 जुलाई: संजय दत्त ने बतौर बाल कलाकार रेशमा और शेरा से की थी करियर की शुरुआत

बर्थडे स्पेशल 29 जुलाई: संजय दत्त ने बतौर बाल कलाकार रेशमा और शेरा से की थी करियर की शुरुआत

बॉलीवुड में 'मुन्नाभाई' के नाम से मशहूर अभिनेता संजय दत्त 29 जुलाई को 61 साल के हो जाएंगे। 29 जुलाई, 1959 को मुंबई में जन्मे संजय दत्त बॉलीवुड के मशहूर दिवंगत अभिनेता सुनील दत्त एवं नरगिस के पुत्र हैं। संजय दत्त का पूरा नाम संजय बलराज दत्त है। संजय दत्त ने अपने करियर की शुरुआत बतौर बाल कलाकार साल 1971 में आई फिल्म 'रेशमा और शेरा' से की थी। उस समय संजय मात्र 12 साल के थे। इस फिल्म का निर्देशन एवं निर्माण उनके पिता सुनील दत्त ने किया था। इस फिल्म में संजय को अपने पिता सुनील दत्त के साथ-साथ अमिताभ बच्चन, वहीदा रहमान, विनोद खन्ना, राखी आदि के साथ अभिनय करने का मौका मिला था। 

इस फिल्म के बाद संजय दत्त लम्बे समय तक फिल्मों से दूर अपनी पढ़ाई में व्यस्त रहे। लगभग 10 साल बाद 22 साल की उम्र में संजय दत्त ने एक बार फिर बॉलीवुड की ओर रुख किया और बतौर मुख्य अभिनेता फिल्म 'रॉकी' से बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत की। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही। इस फिल्म की रिलीज से पहले संजय दत्त की मां नरगिस का कैंसर से निधन हो गया।

संजय दत्त अपनी मां के बहुत करीब थे और उनके निधन से वह बुरी तरह टूट गए। वहीं उनकी निजी जीवन में कई उतार चढ़ाव रहे हैं। मुंबई में 1993 में बम विस्फोट मामले में अवैध हथियार रखने के आरोप में संजय दत्त को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया जिससे संजय को एक बड़ा झटका लगा। 1993 मुंबई बम धमाकों के मामले की सुनवाई विशेष टाडा अदालत में 30 जून 1995 को शुरू हुई। करीब 12 साल बाद 18 मई 2007 को इस मामले की सुनवाई खत्म हुई। संजय दत्त टाडा के आरोपों से तो बरी हो गए, लेकिन उन्हें आर्म्स एक्ट के तहत 6 साल की सजा सुनाई गई थी। आर्म्स एक्ट के तहत सजा काटने के बाद संजय दत्त 25 फरवरी 2016 को बाहर आ गए थे। संजय के इस बुरे वक्त में उनकी पत्नी मान्यता ने उनका साथ दिया और परिवार की जिम्मेदारी संभाली। वहीं संजय दत्त ने भी जिंदगी में इतनी परेशानियों के बावजूद हार नहीं मानी और बॉलीवुड में कई हिट फिल्में दी।

संजय दत्त ने अपने अभिनय के जरिए दर्शकों के दिलों में अपने लिए पनपे नफरत को प्यार में बदला और हर तरह का किरदार को शानदार तरीके से निभाकर लोगों के दिलों को जीता। संजय दत्त की प्रमुख फिल्मों में नाम, दो कैदी, खलनायक, विजेता, दुश्मन, दाग: द फायर, हसीना मान जाएगी, खूबसूरत, मुन्ना भाई एमबीबीएस, परिणीता, शादी नंबर वन, लगे रहो मुन्ना भाई, जिला गाजियाबाद, प्रस्थानम आदि शामिल हैं। 

संजय दत्त ने 1987 में अभिनेत्री ऋचा शर्मा से शादी की थी, जिससे उनकी एक बेटी त्रिशाला है। ऋचा का ब्रेन ट्यूमर से साल 1987 में निधन हो गया। ऋचा शर्मा के निधन के बाद उनकी बेटी त्रिशाला अपने नाना नानी के पास यूएस चली गई। साल 1998 में संजय ने दूसरी शादी रिया पिल्लई से की, लेकिन उनका तलाक हो गया। उसके बाद संजय दत्त ने साल 2008 में मान्यता से शादी की थी। 21 अक्टूबर 2010 को वे जुड़वा बच्चों के पिता बने और उनके बेटे का नाम शहरान और लड़की का नाम इकरा है।

वर्कफ्रंट की बात करें तो संजय दत्त जल्द ही फिल्म 'सड़क 2' में नजर आएंगे। इस फिल्म में उनके साथ आलिया भट्ट, आदित्य रॉय कपूर, पूजा भट्ट और गुलशन ग्रोवर दिखाई देंगे। वहीं संजय अभिनेता रणबीर कपूर के साथ फिल्म 'शमशेरा' में नजर आएंगे। इसके अलावा संजू बाबा 'केजीएफ: चैप्‍टर 2' और 'भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया' में दिखाई देंगे। 'केजीएफ: चैप्‍टर 2' इस साल 23 अक्टूबर को रिलीज होगी। इसके अलावा वह फिल्म 'तोरबाज' में नरगिस फाखरी के साथ नजर आएंगे।

Loading...
loading...