aaj ki taza khabar: विश्व के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश में 100 करोड़ वैक्सीनेशन का डोज़

aaj ki taza khabar: विश्व के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश में 100 करोड़ वैक्सीनेशन का डोज़

aaj ki taza kahaba: जानी कलां और कस्बा सिवाल में स्थापित किये मेडिकल कंटेनर, 150 गांवो के लिए हो रहा है 200 कंटेनरों का निर्माण

विश्व के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश में 100 करोड़ वैक्सीनेशन का डोज़

संजीव ठाकुर, चिंताक, लेखक, रायपुर छत्तीसगढ़
बूँद एक पेट्रोल की

aaj ki taza khabar: पांच करोड़ लोगों के जीवन में आएगा सकारात्मक परिवर्तन: सीएम योगी

भारत विश्व का जनसंख्या के हिसाब से दूसरा बड़ा देश हैl भारत में वर्तमान में अनुमानित जनसंख्या 131 से लेकर 135 करोड़ तक हैl चीन विश्व का सर्वाधिक जनसंख्या वाला देश है, जिसकी जनसंख्या 144 से 145 करोड़ हैl अगले दशक में भारत चीन को जनसंख्या के मामले में पीछे छोड़ देगाl विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र में करोना संक्रमण के विरुद्ध अभियान में भारत गुरुवार की रात तक एक नया कीर्तिमान स्थापित करने जा रहा है, और वह कीर्तिमान होगा की देशवासियों की जनसंख्या के 100 करोड़ करोना का डोज लग जाएगाl आपको यह बता दें कि दिल्ली समाचार एजेंसी के अनुसार बुधवार की रात तक भारत में 99.54 करोड़ दो लोगों को लगाई जा चुकी हैl जिसमें 70.41 करोड़ लोगों को पहली दोस्त और 29.14 करोड़ लोगों को दूसरी वैक्सीनेशन की जा चुकी है, गुरुवार की रात तक यह आंकड़ा 100 करोड़ तक पहुंच जाएगाl यह एक विश्व का कीर्तिमान भी हैl भारत में 16 जनवरी को वैक्सीनेशन शुरू किया गया थाl मार्च से 60 वर्ष से ऊपर के लोगों को वैक्सीन दी गई थी फिर अगले मां 1 अप्रैल से 45 साल से ऊपर के सभी लोगों को वैक्सिंग दी जाने लगी इसके पश्चात 1 मई से 18 साल से ऊपर की आयु सभी लोगों को वैक्सीन देने का ऐलान किया गया था। भारत में वैक्सीनेशन की स्थिति अब बहुत ज्यादा बेहतर हो गई है,27 करोड़ की वैक्सीनेशन 18 से 44 आयु वालों की संख्या को दी गई है और 55 करोड़ वैक्सीनेशन 45 से 60 आयु वर्ग के बीच के लोगों को दी गई, इसी तरह पुरुषों की संख्या 51.41 करोड़ है, महिलाओं को दी गई वैक्सीन की संख्या 47.71 करोड़ की है।
100 करोड़ डोज़ पूरी होने पर एक थीम सॉन्ग लांच किया जाएगा, जो सभी सार्वजनिक

स्थानों पर एक साथ यह थीम सॉन्ग सुनाई देंगे। कैलाश खेर की आवाज में यह थीम सोंग पूरे भारत में गूंजेगा जिसको लांच किया जाएगा। इसी तरह स्पाइसजेट एयरलाइंस द्वारा खास तैयारी की गई है, स्पाइसजेट अपनी 10 फ्लाइट को कवरेज के दायरे में रखेगा,इसकी खास बात यह होगी कि वे अपने फ्लाइट पर हंड्रेड करोड़ उसका इजहार करेंगे। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राम मनोहर लोहिया अस्पताल जाएंगे और वहां के फ्रंटलाइन वर्कर से भी मुलाकात कर उनकी हौसला अफजाई करेंगे ।100 करोड़ का आंकड़ा पूरा होते ही एक साथ सभी रेलवे स्टेशन, सभी एयरपोर्ट, सभी फ्लाइट, बस अड्डे तथा सार्वजनिक जगहों पर लगातार अनाउंसमेंट होता रहेगा ।इसके अलावा देश के सभी समुद्र तटों पर माइलस्टोन जश्न मनाया जाएगा। यह उल्लेखनीय है कि अब लगातार कोविड-19 के संक्रमण में भारत में गिरावट आ रही है, एवं वैज्ञानिक एवं चिकित्सक इस बात से धीरे-धीरे सहमत होते जा रहे हैं कि करोना की तीसरी लहर शायद भारत में ना आए। विश्व स्वास्थ्य संगठन की गाइडलाइंस के पालन में मास्क लगाने, दो गज दूरी रखने, लगातार साबुन से हाथ धोने तथा सबसे अहम वैक्सीनेशन लगवाने की बात कही गई थी। अब भारत 100 करोड़ वैक्सीनेशन डोज लगाने के बाद शत प्रतिशत वैक्सीनेशन के डोज़ की तरफ आगे बढ़ने लगेगा। जिसके फलस्वरूप देश कोविड-19 के संक्रमण से अपना बचाव कर सकता है। अभी भी अमेरिका जैसे देश में कोविड-19 के संक्रमण से 7 लाख लोगों से ज्यादा की मौतें हो चुकी हैं और अभी भी संक्रमण नियंत्रण से बाहर है। जबकि वहां वैक्सीनेशन की दर 90% से ऊपर है। इजराइल और लंदन में 60 साल से ऊपर के लोगों को दोनों वैक्सीन लगने के बाद भी बूस्टर डोज लगाए जाने की दरकार महसूस हो रही है। पर भारत जैसे विशाल जनसंख्या वाले देश को 100 करोड़ का वैक्सी नेशन टारगेट प्राप्त करना एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। भारत विशाल जनसंख्या वाला पहला लोकतांत्रिक देश होगा जिसने यह लक्ष्य की प्राप्ति केवल 277 दिनों में ही कर ली। इसमें दो मत नहीं की भारत सरकार, राज्य सरकारें एवं भारतीय जनमानस इस बात के लिए साधुवाद के पात्र तो होंगे ही,साथ ही उन्होंने एक अद्भुत एकजुटता का काम कर अपनी तथा अपने परिजनों की जान की रक्षा करने में कोई कोताही नहीं बरती है और उसके परिणाम स्वरूप ही भारत में गुरुवार की रात तक 100 करोड़ वैक्सीनेशन का लक्ष्य पूरा कर लिया जाएगा।

Loading...