योगी ने खोराबार में किया ’मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेले’ का उद्घाटन

योगी ने खोराबार में किया ’मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेले’ का उद्घाटन

गोरखपुर, 09 फरवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जिले के खोराबाद के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में आयोजित ’मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेले’ का उद्घाटन किया।
उन्होंने मेले में लगाये गये स्वास्थ्य सेवाओं से संबंधित विभिन्न स्टालों का अवलोकन किया। इस अवसर पर उन्होंने 03 बच्चों को अन्नप्राशन तथा 05 महिलाओं की गोद भराई भी की।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के सभी नागरिकों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाये रखने के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं को उनके समीप पहुंचाने तथा रोगों की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए उन्हें जागरूक करने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार प्रत्येक रविवार को ‘मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला’ आयोजित किया जा रहा है। ‘मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला’ 02 फरवरी, से प्रारम्भ किया गया है। यह मेला समस्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में प्रातः 10 बजे से अपरान्ह 02 बजे तक आयोजित होता है। मेलों में निःशुल्क परामर्श एवं उपचार की व्यवस्था की गयी है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में 4300 से अधिक प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र हैं। इसी साल दो फरवरी को आयोजित मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेलों में प्रदेश के तीन लाख से अधिक मरीजों की जांच हुई थी। स्वास्थ्य मेले में प्रदेशवासियों को स्वास्थ्य परीक्षण, पैथोलाॅजिकल जांच, स्वास्थ्य परामर्श, शिशु स्वास्थ्य व टीकाकरण सेवाओं सम्बन्धी जागरूकता एवं परामर्श उपलब्ध कराया जाता है। इस दौरान संचालित योजनाओं के प्रचार-प्रसार के साथ ही, ‘आयुष्मान भारत योजना’ के तहत निःशुल्क गोल्डन कार्ड बनाने की सुविधाएं भी प्रदान की गयी हैं।
इस अवसर पर स्थानीय सांसद रविकिशन, अन्य जनप्रतिनिधिगण,अपर मुख्य सचिव सूचना एवं गृह अवनीश कुमार अवस्थी सहित वरिष्ठ अधिकारी एवं बड़ी संख्या में जनसमुदाय उपस्थित था।

Loading...