डीएम महराजगंज डा.उज्ज्वल कुमार बने शिक्षक, बच्चियों को पढ़ाया जीव विज्ञान

डीएम महराजगंज डा.उज्ज्वल  कुमार बने  शिक्षक, बच्चियों को पढ़ाया जीव विज्ञान

नियामतुल्लाह

महराजगंज के डीएम डॉ. उज्ज्वल कुमार शुक्रवार को गुरुजी की भूमिका में नजर आए। घुघली क्षेत्र के परिषदीय प्राथमिक विद्यालय बरवा खुर्द व कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय पुरैना पहुंचे तो बच्चे उन्हें पाकर फूले नहीं समाए। डीएम ने भी बच्चों की शैक्षिक गुणवत्ता परखकर कस्तूरबा विद्यालय में जीव विज्ञान का पाठ पढ़ाया। बच्चों से बारी-बारी उनका हावी पूछकर आगे बढ़ने का मूल मंत्र देकर हौंसला बढ़ाया। प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय बरवाखुर्द में बच्चों में नि:शुल्क स्वेटर का भी वितरण किया।
शुक्रवार को प्राथमिक विद्यालय बरवा खुर्द पर स्वेटर वितरण समारोह का आयोजन था। इसमें मुख्य अतिथि के रूप में डीएम डॉ. उज्ज्वल कुमार पहुंचे। डीएम के पहुंचते ही बच्चे उन्हें कौतूहल भरी नजरों से दखने लगे। डीएम ने बच्चों से सीधे संवाद किया। बच्चों से उनकी हावी पूछी। यह भी पूछा कि बड़ा होकर क्या बनेंगे? इसमें किसी ने डीएम, इंजीनियर तो किसी ने डॉक्टर व शिक्षक बनने की बात कही। इसके बाद डीएम कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय पुरैना पहुंचे। वहां कक्षा सात व आठ में पढ़ाए जाने वाले विषय की जानकारी ली। इसके बाद खुद चाक-डस्टर उठाया और कक्षा सात की छात्राओं को जीव विज्ञान पढ़ाने लगे। ब्लैक बोर्ड पर लिखकर व चित्र बनाकर अमीबा, रक्त कोशिका, बहुकोशिक जीव, जन्तु कोशिका, पादप कोशिका आदि के बारे में समझाया।
विशाल को मिली शाबाशी
डीएम ने बच्चों से सामान्य ज्ञान का सवाल भी पूछा। कक्षा पांच के छात्र विशाल गुप्ता ने सही जवाब दिया तो डीएम ने उसे शाबाशी दी। कहा कि विद्यालय पर जो पढ़ाया जाए उसे घर पर जाकर जरूर पुनरावृत्ति कर लें। विद्यालय की साफ-सफाई पर शिक्षकों व प्रधान को बधाई दी।

Loading...