बभनी में दो दिवसीय ब्लाक स्तरीय क्रीड़ा प्रतियोगिता का हुआ आगाज,परिषदीय विद्यालयों के बच्चों ने दिखाया दमखम

बभनी में दो दिवसीय ब्लाक स्तरीय क्रीड़ा प्रतियोगिता का हुआ आगाज,परिषदीय विद्यालयों के बच्चों ने दिखाया दमखम

रिपोर्टः शकीर अख्तर(ब्यूरो चीफ-सोनभद्र)

सोनभद्र : परिषदीय विद्यालयों की दो दिवसीय ब्लाक स्तरीय बाल क्रीड़ा प्रतियोगिता शैक्षिक व सांस्कृतिक कार्यक्रम का मंगलवार को आगाज दक्षिणांचल ग्रामोदय इण्टर कालेज बभनी में किया गया। जिसमें लगभग पाँचों न्याय पंचायत परीषदीय विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया।

 प्रतियोगिता का शुभारंभ जिला पंचायत सदस्य देवनारायन सिंह खरवार व खण्ड शिक्षा अधिकारी आलोक यादव व जवाहर लाल पाण्डेय ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण और दीप प्रज्जवलन कर किया। साथ ही मार्च पास्ट की सलामी लेकर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया।

प्रतियोगिता में आयोजित खेलकूद में न्याय पंचायत बभनी व बरवाटोला के छात्र-छात्राओं का दबदबा रहा। मुख्य अतिथि श्री देवनारायन सिंह खरवार ने कहा कि खेल बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए अति आवश्यक है। खेलों के माध्यम से बच्चों का शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक विकास होता है। बच्चों द्वारा प्रस्तुत कार्यक्रम की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि ग्रामीण परिवेश से जुड़े परिषदीय बच्चों में असीम क्षमता और संभावनाएं होती हैं, उचित एवं सही मार्ग दर्शन से ग्रामीण प्रतिभाएं उभर कर सामने आती हैं। ऐसे में बाल क्रीड़ा प्रतियोगिता बहुत महत्वपूर्ण है।

खण्ड शिक्षा अधिकारी आलोक यादव ने कहा कि खेल को खेल की भावना से खेलना चाहिए। किसी भी प्रतियोगिता में प्रतियोगी दो जरूर होते हैं लेकिन विजय एक को ही मिलती है। उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों को जीतने के लिए कड़ी मेहनत एवं हुनर के साथ खेलना चाहिए। पर्याप्त साधन के अभाव में खिलाड़ियों का खेलों के प्रति रुझान कम हो जाता है। जिससे प्रतिभावान खिलाड़ी अपेक्षित लक्ष्य से पूर्व ही कुंठित मनोदशा में अपना रास्ता बदल लेते हैं। उन्होंने सभी खिलाड़ियों से कहा कि वह हारें नहीं बल्कि लक्ष्य प्राप्ति की ओर आगे बढ़ें।

  प्रतियोगिता के पीटी प्रदर्शन में बभनी प्रथम व बरवाटोला ने दूसरा स्थान प्राप्त किया।प्राथमिक बालक वर्ग के 50 मीटर की दौड़ में उज्ज्वल घघरी (बभनी) और सुरेश लामी(कोरची) ने बाजी मारी। तो बालिका वर्ग में पुन्नी कुमारी जौराही(करकच्छी) प्रथम स्थान व रौशनी नेटियानटोला( बरवाटोला) द्वितीय स्थान पर रही।उच्च प्राथमिक के बालक वर्ग में अरूण कुमार प्रथम तो अर्जुन ने दूसरे स्थान पर रहा।साथ ही कबड्डी प्रतियोगिता के प्राथमिक के बालक वर्ग में न्याय पंचायत बभनी व बरवाटोला ने सेमीफाइनल में जगह बनाई तो बालिका वर्ग में बरवाटोला व करकच्छी ने दबदबा बना सेमीफाइनल में पहुँची।तो उच्च प्राथमिक के बालक वर्ग में बरवाटोला व बभनी ने सेमी फाइनल के लिए टिकट पक्का किया तो बालिकि वर्ग में बभनी व बरवाटोला ने सेमीफाइनल में जगह बना लोगों का दिल जीता।साथ ही खो-खो,बालीवाल जैसे खेल चल रहे थे।मीडिया प्रभारी  राजेश अग्रहरी व चन्द्रसेन पाण्डेय ने बताया कि खेलो का फाइनल मुकाबला कल खेला जाएगा।साथ ही बताया कि कुस्ती,ऊचीकूद ,लम्बीकूद व सांस्कृतिक कार्यक्रम कल होना सुनिश्चित है।

खेल का आयोजन खण्ड शिक्षा अधिकारी आलोक यादव के निर्देशन में रामचन्द्र यादव के अध्यक्षता में रल रहा है जिसका संचालन सुमित ओझा,कमलेश व सचिन ने किया।
मैच के निर्णायक की जिम्मेदारी राम नगीना यादव,प्रवीण,रमेश,राजीव,नरगीश.बानो,श्याम चरण व अन्य के कन्धो पर रही।
इस दौरान प्राथमिक शिक्षक संघ के ब्लाक अध्यक्ष मुहम्मद आरिफ,महामंत्री संदीप सिंह विनोद कुमार,विनोद राम,रामचन्द्र यादव,मोबीन अहमद,जगरनाथ,संतोष यादव,रणजीत सिंह,राजपाल सहित अन्य शिक्षक,छात्र व अभिभावक मौजूद रहे।

Loading...