मोदी ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए बुधवार को ब्राजील जायेंगे

मोदी ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए बुधवार को ब्राजील जायेंगे

नयी दिल्ली 11 नवम्बर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 13 और 14 नवम्बर को ब्राजील में 11 वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे।

इस वर्ष के ब्रिक्स सम्मेलन का थीम ‘उन्नत भविष्य के लिए आर्थिक विकास’ है।

श्री मोदी ब्रिक्स सम्मेलन में छठी बार हिस्सा लेने जा रहे हैं। पहली बार उन्होंने 2014 में ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लिया था। प्रधानमंत्री के साथ एक विशाल व्यावसायिक शिष्टमंडल भी जा रहा है। सम्मेलन के दौरान सदस्य देशों के उद्योगपति और व्यवसायी भी ब्राजील में रहेंगे।

प्रधानमंत्री का रूसी राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ द्विपक्षीय बैठकों का भी कार्यक्रम है। वह ब्रिक्स के बिजनेस फोरम और मुख्य तथा समापन सत्र में भी शामिल होंगे।

ब्रिक्स के दौरान सदस्य देशों के बीच समकालीन विश्व में राष्ट्रीय संप्रभुता के लिए चुनौतियों और अवसरों पर चर्चा होने की संभावना है। मुख्य सत्र के दौरान सदस्य देशों के बीच आर्थिक सहयोग पर मुख्य रूप से चर्चा होगी। इसके बाद प्रधानमंत्री ब्रिक्स नेताओं की ब्रिक्स बिजनेस काउंसिल के साथ बैठक में भी हिस्सा लेंगे।

इस बैठक के बाद ब्रिक्स देशों की व्यापार और निवेश संवर्धन एजेन्सियों के बीच करार पर हस्ताक्षर किये जायेंगे।

सम्मेलन समाप्त होने पर सभी नेता एक संयुक्त घोषणा भी जारी करेंगे।

ब्रिक्स में पांच उभरती हुई अर्थव्यवस्था शामिल हैं जिनमें दुनिया की 42 प्रतिशत आबादी रहती है। इनका सकल घरेलु उत्पाद दुनिया के सकल घरेलु उत्पाद का 23 प्रतिशत है और इनका विश्व व्यापार में हिस्सा 17 फीसदी है।

Loading...