तनाव के बीच बोलीविया के राष्ट्रपति उपराष्ट्रपति ने इस्तीफा दिया

तनाव के बीच बोलीविया के राष्ट्रपति उपराष्ट्रपति ने इस्तीफा दिया

ब्रासिलिया, 11 नवंबर (स्पूतनिक) बोलीविया में चल रहे विरोध प्रदर्शन के बीच देश के राष्ट्रपति इगो मोराल्स और उपराष्ट्रपति अलवारो गार्सिया लिनेरा ने अपने पद से इस्तीफा दिया।

राष्ट्रपति मोराल्स और श्री मोराले ने सेना के कमांडर विलियम कालिमा के आग्रह पर हिंसा के बीच अपना इस्तीफा देने की घोषणा की।

इस्तीफा देने के बाद श्री मोराल्स ने कहा, “मैं अपनी लड़ाई जारी रखूंगा लेकिन मेरे ऊपर शांति कायम रखने की भी जिम्मेदारी है। यह देख कर दुख होता है कि यहां के लोग एक दूसरे से लड़ रहे हैं, यह देख कर काफी परेशानी हुई कि चुनाव में हार गए नेता नागरिकों के बीच अशांति और हिंसा फैला रहे हैं। इसलिए और इसके अलावा भी विभिन्न कारणों की वजह से मैं अपने पद से इस्तीफा देता हूं और अपना त्यागपत्र बहुराष्ट्रीय विधानसभा में भेज रहा हूं।”

श्री मोराले ने पत्रकारों से कहा, “मैंने उपराष्ट्रपति के पद और बहुराष्ट्रीय विधानसभा अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने का निर्णय लिया है। उपराष्ट्रपति ने साथ ही कहा कि वह अाधिकारिक तौर पर विधानसभा को जल्द ही अपना त्यागपत्र सौंप देंगे।”

उल्लेखनीय है कि बोलीविया के राष्ट्रपति मोरालेस के चुनाव में दूसरी बार विजयी रहने के बीच 20 अक्टूबर से वहां विरोध प्रदर्शन हो रहे थे। बोलीविया की विपक्षी पार्टी ने चुनावी नतीजों में धांधली का आरोप लगाते हुए इसे मानने से मना कर दिया था।

Loading...