Tue. Aug 20th, 2019
भगवान परशुराम जन्मोत्सव

भगवान परशुराम जन्मोत्सव

धूम धाम से मनाया गया भगवान परशुराम जन्मोत्सव
चंद मोहन तिवारी
गाजीपुर। भगवान परशुराम जन्मोत्सव व अक्षय तृतिया पर ब्राम्हणों द्वारा जनपद में विभिन्न कार्यक्रम मनाया गया। जिसे लेकर ब्राम्हण जनसेवा मंच ने गोड़ा देहाती स्थित गायत्री मंदिर के सभागार पर ब्राम्हणो को एकत्र कर भगवान परशुराम के चित्र पर माल्यापर्ण कर दीप प्रज्जवलित किया।

इस अवसर पर आये सभी आगन्तुको को चन्दन का तिलक लगाकर स्वागत किया गया। कार्यक्रम मंे बोलते हुए श्रीकान्त पाण्डेय ने बताया कि भगवान परशुराम और जमदग्नि ऋषि से बहुत पुराना नाता रहा है हमारे इस गांधिपुरी नगरी का और ब्राम्हण के अग्रदूत माने जाने वाले भगवान परशुराम का विष्णु अवतार त्रेतायुग मे हुआ था।

जब जब पृथ्वी पर अधर्म बढ़ा है तब तब भगवान धर्म की रक्षा के लिए अलग अलग रूपो मे अवतार लिये हैं। आज भी हमारे इन वंशजो में कोई परशुराम तो कोई बावन अवतार की झलकियां देखने को मिल जाती है। ब्राम्हण समाज का मार्ग दर्शक रहा है जो समाज के साथ देश, राष्ट्र, नीति निर्माताआंे की भूमिका मंे रहा है और धर्म की रक्षा के लिए अपने दायित्वों का वहन अलग अलग रूपों में किया है।

वक्ताओं में भगवती तिवारी, दयाशंकर दूबे, पप्पू पाण्डेय, अनिल उपाध्याय, रविशंकर पाण्डेय, सोनू पाण्डेय, राजकुमार पाण्डेय, प्रेमशंकर चैबे, अजय चतुर्वेदी, विजय शंकर चतुर्वेदी आदि लोग उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन पूर्व शासकीय अधिवक्ता प्रदीप चतुर्वेदी ने किया। इसके साथ ही ब्राम्हण सेवा समिति, ब्राम्हण महासभा आदि द्वारा कार्यक्रम का आयोजन विभिन्न स्थानो पर हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: