April 25, 2024
 223 लोगों को जांच उपरांत मिली निःशुल्क दवाएं, विशेषज्ञ बोले- साइलेंट किलर बन रहा मौसम में बदलाव।
मऊ में तापमान में उतार चढ़ाव के साथ तेजी से बदलता मौसम साइलेंट किलर का काम कर रहा है। सांस व पाचन की समस्या के साथ हार्ट अटैक का खतरा तेजी से बढ़ता जा रहा है। इसमें बुजुर्गों से अधिक युवा चपेट में हैं। संतुलित खानपान के साथ समय-समय पर स्वास्थ्य परीक्षण करना आवश्यक है। तबीयत बिगड़ने के बाद जांच में देरी से खतरा बढ़ जाता है। डॉ. संजय सिंह ने यह उद्गार स्वास्थ्य संवाद में व्यक्त किया।
रविवार को रानीपुर थाना व चकिया गाँव में नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण एवं दवा का वितरण किया गया। आयोजित स्वास्थ्य शिविर में सर्वप्रथम शारदा नारायण वेलफेयर ट्रस्ट के डायरेक्टर डॉ. संजय सिंह द्वारा लोगों को अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया गया। तत्पश्चात शिविर में 223 लोगों की जाँचकर निःशुल्क दवाओं का वितरण किया गया।
संतुलित भोजन के साथ तली-भुनी चीजों से रहें दूर
कार्यक्रम के दौरान डॉ. संजय सिंह ने बताया कि इस मौसम में संक्रमण, मलेरिया, फाइलेरिया बुखार, जुकाम, दस्त, पेचिश, हैजा, कोलाइटिस, गठिया, जोड़ों में सूजन, हाई ब्लड प्रेशर, फुंसियां, दाद, खुजली जैसी कई बीमारियों का प्रभाव बढ़ जाता है। संतुलित भोजन के साथ तली-भुनी चीजों एवं सी फूड से परहेज करना चाहिए।
घर की साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए
उन्होंने आगे बताया कि घर की साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए। आस-पास बरसात का पानी इकट्ठा न होने दें। पानी के ठहराव से कई बीमारियां पनपने लगती है। इससे बचाव के लिए स्वयं की साफ-सफाई के साथ घर के आसपास भी साफ-सफाई अति आवश्यक है। थानाध्यक्ष रानीपुर प्रमोद कुमार सिंह ने डॉ. संजय सिंह व शारदा नारायण वेलफेयर सोसायटी ट्रस्ट का आभार ज्ञापित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *