April 19, 2024
पीलीभीत। जिला क्षयरोग केंद्र में मंगलवार को टीबी मरीजों को पोषण किट वितरित की गई। रेड क्रॉस सोसाइटी के कौशल भदौरिया, देव स्टेशनरी के रवि शर्मा और पवन स्वीट के सरवन कुमार व टीबी अस्पताल के एसटीएस राजेश गंगवार दस मरीजों को पोषण किट छह माह तक उपलब्ध कराएंगे।डीटीओ डॉ हरि दत्त नेमी ने बताया कि पोषण किट में चना, गुड़, मूंगफली, सोयाबीन, चवनप्राश वगैरह दिया जाता है। उन्होंने तीमारदारों को समझाया कि जब तक जिला क्षय रोग केंद्र के कर्मचारी बताते हैं तब तक दवा खाते रहें और पोषण किट का भी इस्तेमाल मरीज के लिए करें।
डीटीओ ने कर्मचारियों को निर्देश दिया कि जिले में जितने भी रेस्टोरेंट और होटल हैं वहां काम करने वाले लोगों की स्क्रीनिंग और जांच की जाए जिससे पता चले कि कोई टीबी मरीज तो नहीं है। अगर किसी में भी टीवी के लक्षण पाए जाते हैं तो उसका तुरंत इलाज शुरू करा दें।
उप जिला क्षयरोग अधिकारी डॉ पारूल मित्तल ने बताया कि निक्षय पोषण योजना टीबी मरीजों को स्वस्थ होने में मददगार साबित हो रही है। निक्षय मित्र योजना के तहत प्रत्येक माह पोषण पोटली मिलने से टीबी मरीज अब बीच में दवा बंद नहीं करते हैं। इससे वे समय से स्वस्थ हो रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *