सीएम योगी की रात्रि चौपाल, अफसरों को पड़ी फटकार

प्रतापगढ़। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य सरकार ‘सबका साथ, सबका विकास’ के सिद्धान्त पर कार्य कर रही है और किसानों के विकास के लिए प्रतिबद्ध है। सबसे पहला सवाल शौचालय पर आया कि गांव में कितने लोगों को शौचालय मिला है और कितनों को नहीं। इस सवाल के जवाब में ज्यादातर लोगों ने शौचालय नहीं मिलने की शिकायत की। इस पर मुख्यमंत्री ने अधिकारी को जमकर फटकार लगाई।

ग्राम स्वराज अभियान के तहत मुख्यमंत्री ने प्रतापगढ़ के ग्राम कंधई मधुपुर में आयोजित ‘रात्रि चैपाल’ कार्यक्रम में सरकारी योजनाओं की जमीनी हकीकत जानी। इस मौके पर उन्होंने कहा कि सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ हर पात्र व्यक्ति को मिलना चाहिए। ‘सबका साथ, सबका विकास’ के सिद्धान्त पर राज्य सरकार कार्य कर रही है।

उन्होंने कहा कि सरकार ने उज्ज्वला योजना के तहत बीपीएल परिवारों को निःशुल्क गैस कनेक्शन उपलब्ध कराए हैं। किसानों के विकास के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध है। विकास की योजनाओं का लाभ हर गरीब तक पहुंचेगा।
इस चैपाल में बड़ी संख्या में लोग सम्मिलित हुए। उन्होंने अपनी-अपनी समस्याओं से मुख्यमंत्री को अवगत कराया। उन्होंने ग्रामवासियों को अपने करीब बैठाया और अधिकारियों के समक्ष एक-एक ग्रामवासी से उसकी समस्याओं के बारे में पूछा। उन्होंने सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं के बारे में बात की और उनकी जमीनी हकीकत से रूबरू हुए।

मुख्यमंत्री ने रात्रि चौपाल में जनता की समस्याओं को ध्यान से सुना और अधिकारियों को समस्याओं के शीघ्र निस्तारण के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अधिकारी अपनी-अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन जनहित में करें। सरकारी योजनाओं का लाभ जनता तक शीघ्रता से पहुंचाएं। इसमें किसी भी प्रकार की ढिलाई या कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
उन्होंने उज्ज्वला योजना, जनधन योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, पाइप पेयजल योजना आदि के सम्बन्ध में जनता से जानकारी प्राप्त की। इनके सम्बन्ध में किसी भी प्रकार की समस्या या शिकायत पाए जाने पर उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को समस्याओं का निस्तारण शीघ्र किए जाने के निर्देश दिए।

योगी ने अधिकारियो से कहा कि कैम्प लगाकर शीघ्रता के साथ पात्रता के आधार पर लोगों को राशन कार्ड उपलब्ध कराये जाए। साथ ही, उज्ज्वला योजना के तहत एक हफ्ते के भीतर लोगों को गैस के कनेक्शन उपलब्ध कराने की कार्रवाई करते हुए उन्हें कागजात उपलब्ध कराये जाएं। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत इस वर्ष के चयनित 136 लाभार्थियों के नाम डीपीआरओ को जनता के सामने पढ़कर सुनाने के निर्देश दिए।
मुख्यमंत्री ने योजनाओं के संबंध में लोगों के आवेदन प्रपत्र भी लिए। उन्होंने इस चैपाल में अन्न प्राशन कार्यक्रम को भी सम्पादित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com