सार्वजनिक वितरण प्रणाली को और सुदृढ़ और पारदर्शी बनाने के लिए अपर जिलाधिकारी ने दिया निर्देश

मनोज पांडेय

सुल्तानपुर। अपर जिलाधिकारी अमरनाथ राय ने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली को और अधिक पारदर्शी एवं सुदृढ़ीकरण बनाए जाने हेतु त्रिस्तरीय सत्यापन व्यवस्था का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित किया जाए।
उन्होंने कहा कि गोदाम से खाद्यान्न उठान की सूचना कार्ड धारकों को sms के माध्यम से दी जानी चाहिए अपर जिलाधिकारी कलेक्ट्रेट में आयोजित सतर्कता समिति की बैठक को संबोधित कर रहे थे।
अपर जिलाधिकारी ने जिला आपूर्ति अधिकारी को निर्देशित किया कि आधार सीडिंग का शत-प्रतिशत कार्य समय से पूर्ण किया जाए एवं जिस प्रकार नगरी क्षेत्र में ई-पास मशीन से आवश्यक वस्तुओं के वितरण की व्यवस्था की गई है ग्रामीण क्षेत्रों में भी लागू की जाए ।उन्होंने उचित दर की दुकानों का अधिक से अधिक निरीक्षण करने तथा निर्धारित मूल्य पर उपभोक्ताओं को समय से राशन का वितरण न करने वाले कोटेदारों के विरुद्ध कार्यवाही की जाए ।
अपर जिलाधिकारी ने समीक्षा में पाया कि गोदाम से खाद्यान्न उठान की सूचना प्रत्येक उचित दर की दुकान से संबद्ध 50 कार्ड धारकों को निशुल्क sms के माध्यम से की जाती है ।यह सूचना जिलाधिकारी ,जिलापूर्ति अधिकारी संबंधित माननीय विधायक ब्लाक प्रमुख एवं पूर्ति निरीक्षक को भेजी जाती है।

बैठक का संचालन करते हुए जिला पूर्ति अधिकारी संजय कुमार प्रसाद ने बताया कि जनपद में वर्तमान में अंत्योदय योजना के अंतर्गत 80405 तथा पात्र गृहस्थी योजना के अंतर्गत 327801 राशन कार्ड प्रचलित हैं उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के अंतर्गत राशन कार्ड धारकों को खाद्यान्न /मिट्टी के तेल का वितरण किया जाता है।अंत्योदय कार्ड धारकों को 20 किलोग्राम गेहूं ₹2 प्रति किलोग्राम 15 किलोग्राम चावल ₹3 प्रति किलोग्राम की दर से तथा 3.5 लीटर मिट्टी का तेल ₹26 से 26.35 रुपए प्रति लीटर( दूरी के अनुसार) वितरित किया जाता है। उन्होंने बताया कि पात्र गृहस्थी योजना के अंतर्गत कार्ड धारकों को प्रति यूनिट 3 किलोग्राम गेहूं ₹2 प्रति किलोग्राम की दर से 2 किलोग्राम चावल ₹3 तथा 2 लीटर मिट्टी का तेल ₹26 से ₹26.35 की दर से वितरण कराया जा रहा है ।उन्होंने बताया कि आधार सीडिंग के कार्य में प्रदेश में जनपद 13 में स्थान पर है ।उन्होंने बताया कि 30 जून तक आधार सीडिंग का कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा ।जिला पूर्ति अधिकारी ने बताया कि ई पॉस मशीन से वितरण की योजना बनाई जा रही है मार्च माह में 89.19% तथा अप्रैल माह में 96.31प्रतिशत आधार के माध्यम से आवश्यक वस्तुओं का वितरण कराया गया ।उन्होंने बताया कि जनपद में सप्लाई चैन मैनेजमेंट व्यवस्था के अंतर्गत खाद्यान्न के भारतीय खाद्य निगम के स्थान से लेकर कार्ड धारकों में वितरण व अंतिम अवशेष से संबंधित सूचनाओं की ऑनलाइन फीडिंग की व्यवस्था है ।उन्होंने बताया कि जनपद में त्रिस्तरीय सत्यापन की व्यवस्था एवं सतर्कता समिति की देखरेख में उठान वितरण की व्यवस्था की गई है। जिला पूर्ति अधिकारी ने बताया कि फरवरी 2018 से अप्रैल 2018 तक 323 उचित दर दुकानों का निरीक्षण किया गया जिसके अंतर्गत उचित दर की दुकान निलंबित करते हुए 180500 की गई एवं एक व्यक्ति के विरुद्ध प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज की गई।

बैठक में आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों को पोषाहार के वितरण की स्थिति तथा विद्यालयों में मध्यान्ह भोजन की वितरण की समीक्षा की गई ।
बैठक में नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती बबीता जायसवाल ने महत्वपूर्ण सुझाव दिए ।बैठक में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर आनंद किशोर जिला सूचना अधिकारी आरबी सिंह जिला कार्यक्रम अधिकारी दिनेश सिंह तथा सतर्कता समिति के सभी सदस्य आपूर्ति निरीक्षक उपस्थित रहे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com