कैश नहीं है तो अपनाएं यह तरीके

वर्ष 2016 की नोटबंदी के बाद एक बार फिर भारत के बहुत बड़े हिस्से में लोग नकदी की किल्लत का सामना कर रहे हैं। अक्षय तृतीया पर बड़ी संख्या में शादियां होने से स्थिति और ज्यादा विकट हो गई है। हालांकि नोटबंदी के बाद लोगों का रुझान ऑनलाइन ट्रांजेक्शन की तरीफ हुआ है, लेकिन बहुत जरूरी होने पर लोग ऐसा करते हैं।

बैंकों में कैश की कमी और एटीएम पर कैश नहीं होने का संदेश देखकर हर किसी को तकलीफ हो रही है। लोग एक एटीएम से दूसरे एटीएम तक चक्कर काट रहे हैं। फिर उनके हाथ नकदी नहीं लग पा रही है। कैश की किल्लत में आप छोटी-छोटी सावधानी बरत कर अपनी परेशानी कम कर सकते हैं। आइए जानते हैं….

1. सामान खरीदने के लिए पेटीएम, भीम ऐप, रूपे आदि मोबाइल ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं। बिजली, टेलीफोन और मोबाइल बिल का भुगतान अथवा मोबाइल रिचार्ज भी आप इन माध्यमों से कर सकते हैं।

2. आजकल बहुत से बैंक इंस्टेंट मनी ट्रांसफर RTGS/NEFT/IMT या मोबाइल पर भी पैसे भेजने/अदा करने की सुविधा देते हैं, ओटीपी के माध्यम से यह सुरक्षित ट्रांसफर होता है और इसका रिकॉर्ड भी आसानी से एसएमएस या ईमेल पर मिल जाता है।

3. इसके अलावा अधिकतर बैंकों ने अपने ग्राहकों को मोबाइल एप की सुविधा प्रदान की है, इन ट्रांजेक्शन पर कई आकर्षक कैशबैक ऑफर, डिस्काउंट कूपन भी मिलते हैं।

4. खरीदी के लिए आप डेबिट और क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। ऐसा करने से आपकी मुश्किल थोड़ी कम हो सकती है।

5. नकदी का इस्तेमाल वहीं करें जहां बहुत ज्यादा जरूरी हो। जहां तक संभव हो ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करें।

6. चूंकि शादी का सीजन है, ऐसे में मुश्किल तो होगी ही। नकदी के लिए ऐसे में आप ‍अपने मित्रों और रिश्तेदारों का भी सहयोग ले सकते हैं। संकट खत्म होने के बाद उन्हें राशि लौटा दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com